Move to Jagran APP

प्रदूषण नियंत्रण करने को पटना में विशेष वाहन जांच, आठ गाड़ियां जब्त, 22 पर जुर्माना Patna News

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए परिवहन विभाग ने विशेष वाहन जांच अभियान शुरू कर दिया है। इसमें 22 वाहनों से जुर्माना वसूला गया और प्रदूषण फैलाते 8 गाड़ियों को जब्त किया गया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:17 AM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण करने को पटना में विशेष वाहन जांच, आठ गाड़ियां जब्त, 22 पर जुर्माना Patna News
प्रदूषण नियंत्रण करने को पटना में विशेष वाहन जांच, आठ गाड़ियां जब्त, 22 पर जुर्माना Patna News

पटना, जेएनएन। देश के सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर आने के बाद अब बिहार की राजधानी में भी लोगों ने मास्क लगाकर चलना शुरू कर दिया है। एेसे में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए परिवहन विभाग ने मंगलवार से विशेष वाहन जांच अभियान शुरू किया। सुबह दस बजे से शाम तक चले अभियान के दौरान 245 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 22 वाहनों से जुर्माना वसूला गया और प्रदूषण फैलाते 8 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

ऑटो और सिटी बस के परिचालन पर लगाई जाएगी रोक

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ऑटो रिक्शा, सिटी बसों में केरोसिन तेल के उपयोग की भी शिकायत मिल रही है। ऐसे वाहनों की मोबाइल पाल्यूशन वैन से ऑन स्पॉट जांच की गई। प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो और सिटी बस के परिचालन पर कार्रवाई करते हुए रोक लगाई जाएगी। इसके लिए विशेष जांच अभियान एक सप्ताह तक लगातार चलाया जाएगा।

वीडियो बनाकर भेजें

प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आम लोग भी संबंधित वाहन का वीडियो बना कर डीटीओ और एमवीआइ के मोबाइल नंबर पर भेज सकते हैं। साथ ही जिन वाहनों का नंबर प्लेट नहीं है उसकी भी वीडियो बना कर भेज सकते हैं। उन वाहनों के वाहन मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

राजधानी में विशेष जांच अभियान चलाने के लिए अलग-अलग चार टीम गठित की गई है। हर टीम में एमवीआई, ईएसआई, रोड सेफ्टी की टीम और यातायात पुलिस रहेगी। टीम के साथ मोबाइल पॉल्यूशन जांच वैन को भी रखा गया है। हर दिन अलग-अलग जगहों पर जांच टीम रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.