Move to Jagran APP

कल से चार तक अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान

पटना शहरी क्षेत्र में एक बार फिर 24 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:00 AM (IST)
कल से चार तक अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान
कल से चार तक अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान

पटना । पटना शहरी क्षेत्र में एक बार फिर 24 सितंबर से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा। यह विशेष अभियान चार अक्टूबर तक जारी रहेगा। बीच में केवल एक दिन 2 अक्टूबर को यह नहीं चलेगा। डीएम कुमार रवि ने बताया कि यातायात को सुगम करना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। क्षेत्र चिन्हित कर लिए गए हैं। अतिक्रमणस्थल को कब्जा करने वाले छोड़ दें। इसके पहले 16 अगस्त से 10 सितंबर तक अभियान चला था।

loksabha election banner

डीएम ने पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल, बाकीपुर अंचल, कंकड़बाग अंचल और पटना सिटी अंचल के कार्यपालक अभियंताओं को विशेष अभियान के पूर्व एवं समय-समय पर दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। शीघ्र ही वेंडिंग जोन, 'नो वेंडिंग जोन' का निर्धारण करने को कहा। यह भी कहा गया है कि विशेष अभियान के पूर्व माइक से अतिक्रमण हटाने के बारे में घोषणा की जाए। अतिक्रमण नहीं हटाए की स्थिति में सामग्री जब्त कर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई होने एवं अर्थ दंड की वसूली करने के बारे में भी सूचना देने का निर्देश दिया है।

अपार्टमेंट एवं भवनों के निर्माण के लिए सड़क के किनारे खुले में गिरी गिट्टी, बालू, सीमेंट, छड़ आदि जब्त की जाएगी। मकान के नक्शे को रद करने जैसी कार्रवाई की जाएगी। बाईपास एवं अन्य क्षेत्रों में सड़क के किनारे सरकारी जमीन पर स्थित गैराजों को हटाने के संबंध में माइक से घोषणा करायेंगे। नहीं हटाने पर प्राथमिकी दर्ज होगी व गैराजों को बंद करा दिया जाएगा। उन गैराजों की सामग्री भी नियमानुसार जब्त कर ली जायेगी। जुर्माना वसूला जाएगा।

प्रत्येक टीम में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल के साथ नगर निगम के पदाधिकारी व कर्मी, यातायात पुलिस के पदाधिकारी व बल, पुलिस एवं परिवहन विभाग के पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। विशेष अभियान में 300 गृहरक्षा वाहिनी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

नो पार्किंग क्षेत्र में अवैध रूप से पार्क किये गये वाहनों से नियमानुसार जुर्माना वसूला जाएगा। पटना शहर में व्यवस्थित ढंग से टेम्पो परिचालन सुनिश्चित कराया जाएगा। विशेष अभियान हेतु क्रेन, लॉकर, रोड ट्रॉली आदि रहेगी। थानाध्यक्ष विशेष अभियान के तहत अपने-अपने क्षेत्र में स्वयं उपस्थित रहेंगे। सिविल सर्जन किसी विशेष परिस्थिति से निपटने के लिए चिकित्सक दल तथा सभी आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं सहित 01 एम्बुलेंस के साथ सुबह नौ बजे से जिला नियंत्रण कक्ष में उपलब्ध कराएंगे। पेसू महाप्रबंधक इस अभियान के दौरान अतिक्रमण स्थल पर बिजली के पोल एवं तार को हटाने एवं आम-जन के सुरक्षा की व्यवस्था कराएंगे।

: पार्किंग जोन होगा चिन्हित :

शहर में वाहनों की पार्किंग के लिए क्षेत्र घोषित किए जाएंगे एवं पार्किंग जोन का टेंडर जारी किया जाएगा। साथ ही नो पार्किंग जोन भी चिन्हित होंगे।

: मॉनीट¨रग सेल करेगी निगरानी :

अतिक्रमण हटाओ अभियान को प्रभावशाली बनाने के लिए एक मॉनीटरिंग सेल का गठन किया गया है। सेल के सभी पदाधिकारी सक्रिय रहकर विशेष अभियान में प्रारंभ से लेकर कार्य समाप्ति तक निगरानी रखेंगे।

-------

: फिर यहां चलेगा अभियान :

- बोरिंग कैनाल रोड (राजापुर पुल से हड़ताली मोड़ तक)

- बोरिंग रोड (बोरिंग रोड चौराहा से पाटलिपुत्र गोलंबर तक)

- बेली रोड (हड़ताली मोड़ से जगदेव पथ तक)

- स्टेशन रोड (सीडीए बिल्डिंग से जीपीओ गोलम्बर तक)

- अशोक राजपथ (बीएन कॉलेज से साइंस कॉलेज तक)

- कदमकुआँ रोड

- कंकड़बाग

- पटना बाईपास रोड : छह टीमें हुई गठित :

- नूतन राजधानी अंचल : 02 टीम

- बाकीपुर अंचल : 02 टीम

- कंकड़बाग अंचल : 01 टीम

- पटना सिटी अंचल : 01 टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.