Move to Jagran APP

बिहार: अपने 34 बच्चों के साथ घर में बैठी थी जहरीली नागिन, देखकर लोगों के उड़े होश

बिहार के दरभंगा जिले के एक घर में एक नागिन अपने 34 बच्चों के साथ रह रही थी। एक दिन एक संपोला घर के मालिक के पैर में लिपट गया। उसके बाद संपेरे ने आकर घऱ से नागिन को निकाला।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 03:33 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 03:43 PM (IST)
बिहार: अपने 34 बच्चों के साथ घर में बैठी थी जहरीली नागिन, देखकर लोगों के उड़े होश
बिहार: अपने 34 बच्चों के साथ घर में बैठी थी जहरीली नागिन, देखकर लोगों के उड़े होश

दरभंगा, जेएनएन। घर का मालिक अपने बाथरुम में नहा रहे थे, तभी एक संपोला उसके पैर में आकर लिपट गया। बाथरूम में अचानक सांप के बच्चे को देखकर उन्हें आश्चर्य हुआ और जब वे बाथरूम से निकले तो घऱ में इधर-उधर उन्हें कई सांप के बच्चे दिखाई दिए। उन्होंने संपेरा को बुलवाया और जब उसने उनके घऱ से एक नागिन के साथ उसके 34 बच्चों को निकाला तो देखनेवालों का मजमा लग लगा, ये दृश्य देखकर लोगों की आंखें फटी रह गईं। 

loksabha election banner

घटना दरभंगा के चर्चित खगोल शास्त्री एवं मिथिला की धरोहर लिपि मिथिलाक्षर के कंप्यूटर फॉन्ट के निर्माता पंडित विनय कुमार झा के घर की है। लाल बाग स्थित आवास से मंगलवार को सपेरा ने करीब 5 फीट आकार के नागिन के साथ उसके 34 नवजात बच्चों को पकड़ा। संपेरा द्वारा सांपों को पकड़ने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

मालूम हो कि घर में सांप द्वारा बच्चा जनने का पता विगत 10 मई को उन्हें उस समय चला, जब बाथरूम में नहाते समय सांप का एक बच्चा पानी के फुहारों के बीच उनके पैरों से आकर लिपट गया। अपने घर में अकेले रहने वाले विनय झा ने यह जानकारी अपने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से लोगों को दी। 

इसके बाद इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई तो विभाग में कोई सपेरा नहीं होने का रोना रोते हुए उन्हें स्थानीय कुछ सपेरों का नंबर उपलब्ध करा दिए। लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए स्थानीय सभी सपेरों ने अपने हाथ खड़े कर दिए।

अंततः मनीगाछी निवासी गंगा यादव की मदद से पंडौल प्रखंड के सकरपुर गांव निवासी एक संपेरे का संपर्क सूत्र प्रवीण झा को मिला और उन्होंने अभियान के एक अन्य वरीय संरक्षक उग्रनाथ झा की मदद से उस संपेरे को विनय झा के आवास पर लाया गया।

 करीब दो घंटे तक सांपों को पकड़ने के अभियान के बाद एक नागिन सहित उसके कुल 34 बच्चों को संपेरे ने बरामद किया। सांपों को पकड़े जाने के बाद पंडित विनय झा ने राहत की सांस लेते हुए संपेरा की मंत्र-शक्ति सहित मुसीबत की इस घड़ी में साथ आए लोगों को धन्यवाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.