Move to Jagran APP

Patna: मौर्यालोक कॉप्लेक्स में होगी स्मार्ट पार्किंग, ऑफिस कर्मी-दुकानदारों को विशेष सुविधा; देखें शुल्क

पटना में 37 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग योजना के तहत मौर्यालोक परिसर से स्मार्ट पार्किंग की शुरूआत हो रही है। स्थानीय जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के तर्ज पर मौर्यालोक परिसर के पांचों प्रवेश द्वार पर इलेक्ट्रानिक गेट लग गया है। वाहन चालकों को अंदर जाने के बाद शुल्क देना पड़ेगा

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Wed, 07 Dec 2022 02:38 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 02:38 PM (IST)
Patna: मौर्यालोक कॉप्लेक्स में होगी स्मार्ट पार्किंग, ऑफिस कर्मी-दुकानदारों को विशेष सुविधा; देखें शुल्क
मौर्यालोक परिसर में स्मार्ट पार्किंग, देना पड़ेगा वाहन पार्किंग शुल्क

पटना, जागरण संवाददाता। पटना में 37 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग बनना है। इसके तहत मौर्यालोक परिसर से स्मार्ट पार्किंग की शुरूआत होने जा रही है। 37 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परिसर में जगह-जगह पर वाहन पार्किंग के लिए स्थल रूप में चिन्हित किया गया है। कई स्थानों से अतिक्रमण हटाकर वाहन पार्किंग के लिए स्थल बढ़ाने की तैयारी है। मौर्यालोक के बाद पटना जंक्शन स्थित मल्टी वाहन पार्किंग और ट्रांसपोर्ट नगर में वाहन पार्किंग शुरू होने जा रहा है। क्रमवार ढंग से शहर में 37 स्थानों पर वाहन पार्किंग कार्यरत करने की योजना को मूर्त रूप देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पटना शहर में वाहन पार्किंग व्यवस्थित नहीं रहने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

पांच गेट, दो से वाहन निकलेंगे, चार में प्रवेश करेंगे

स्थानीय जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के तर्ज पर मौर्यालोक परिसर के पांचों प्रवेश द्वार पर इलेक्ट्रानिक गेट लग गया है। ट्रायल शुरू हो गया। बुद्धमार्ग (इंटरकाशिल भवन के बगल) और हरिनिवास के बगल वाले गेट से वाहन प्रवेश करेंगे। वाहनों के निकास के लिए चार गेट बनाए गए हैं। बुद्धमार्ग की तरफ निकास और प्रवेश दोनों की सुविधाएं दी गई है। बुद्धमार्ग की तरफ, कोतवाली थाना के सामने और बीच वाला गेट और बंदरबगीचा की तरफ जाने वाले गेट से वाहन बाहर निकलने लगे हैं। सभी गेट पर बूम बैरियर लगाया गया है।

दो चक्का 10 रुपये और चार चक्का 20 रुपये शुल्क

माैर्यालोक काम्पलेक्स के अंदर प्रवेश करने के बाद शुल्क देना पड़ेगा। दोपहिया वाहन को दो घंटे के लिए 10 रुपये तथा उसके बाद प्रति घंटे 10 रुपये शुल्क लगेगा। चार चक्का वाले वाहन को प्रथम दो घंटे के लिए 20 रुपये, उसके बाद प्रति घंटे 20 रुपये देना पड़ेगा।

कार्यालय और दुकानदारों को मिला स्मार्ट कार्ड

मौर्यालोक काम्पलेक्स के कार्यालयों के कर्मियों और दुकानदारों के लिए स्मार्ट कार्ड निर्गत होगा। प्रवेश के समय कार्ड सेंसर से टच कराते ही बैरियर खुल जाएगा। बाहर निगलते समय भी इसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। दुकानदारों और कर्मियों के लिए वाहन लगाने का स्थल चिन्हित होगा। उनके मासिक शुल्क पर नगम विचार कर रहा है। दुकानदारों का प्रतिनिध शुल्क से मुक्त रखने का मांग किया है। निगम इसपर विमर्श कर रहा है।

मल्टी स्टोरेज पार्किंग और ट्रांसपोर्ट नगर में भी मिलेगी सुविधा

पटना जंक्शन स्थित मल्टी स्टोरेज वाहन पार्किंग में अब वाहन लगेंगे। इस पार्किंग को पुन: चालू करने की तैयारी अंतिम चरण में है। अतिक्रमण हटाकर रास्ता बना दिया गया है। ट्रांसपोर्ट नगर में कंक्रीट का गेट बनाया गया है। सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यह स्मार्ट पार्किंग आम जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

Bihar: दो सौ साल पुराने रजिस्ट्री के कागजात मिलेंगे आनलाइन, 1995 से पहले के दस्तावेजों का डिजिटाइजेशन शुरू

Bettiah Crime: SBI के मलाहीटोला ब्रांच से दिनदहाड़े 12 लाख की लूट, छह नकाबपोश बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.