पटना [जेएनएन]। बीते दिनों के पटना व बोधगया सीरियल ब्‍लास्‍ट (Patna and Bodhgaya Serial Blasts) का आरोपित व प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) का आतंकी अजहरूद्दीन उर्फ 'केमिकल अली' (Azharuddin aka Chemical Ali) हैदराबाद में गिरफ्तार कर लिया गया है। रायपुर पुलिस ने एटीएस के सहयोग से उसे तब पकड़ा, जब वह दुबई भागने के फिराक में था।

विदित हो कि 27 अक्‍टूबर 2013 को हुए पटना ब्‍लास्‍ट में नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। इसके लिए एक आंतकी हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी ने आत्मघाती जैकेट की व्यवस्था की थी। एनआइए ने साक्ष्यों के आधार पर यह जानकारी ट्रायल के दौरान कोर्ट को दी थी।

पटना व बोधगया ब्‍लास्‍ट के आरोपितो को दी थी पनाह

अजहरुद्दीन 2013 में पटना के गांधी मैदान में गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री तथा वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की 'हुंकार रैली' के पहले हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट में वांछित था। बिहार के बोधगया में हुए सीरियल व्‍लास्‍ट में भी उसकी तलाश थी। वह 2013 से फरार था। पटना व बोधगया ब्‍लास्‍ट के आरोपितो को उसने रायपुर में पनाह दी थी।

रायपुर के एसएसपी आरिफ शेख के अनुसार रायपुर पुलिस ने अजहरूद्दीन को एटीएस के सहयोग से हैदराबाद एयरपोर्ट (Hyderabad Airport) से गिरफ्तार किया।

रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी पुलिस

शुक्रवार को गिरफ्तारी के बाद पुजिस ने उसे पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया है। अब पुलिस उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

सऊदी अरब भाग गया था अजहरुद्दीन

विदित हो कि 2013 में बोधगया और पटना में हुए सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी सिमी के आतंकियों ने ली थी।

घटना के बाद आतंकियों को रायपुर में अजहरूद्दीन ने ही अपने घर में शरण दी थी। उन आतंकियों को तो तो गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन अजहरूद्दीन फरार होने में सफल रहा। भागकर वह सऊदी अरब (Saudi Arab) जाने में सफल रहा। इसके बाद उसका परिवार हैदराबाद में शिफ्ट कर गया था।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

अजहरूद्दीन मूल रूप से रायपुर के मौदहापारा का निवासी है। वह आतंकी संगठन के स्‍लीपर सेल (Sleeper cell) में काम करता था। उसके हैदराबाद आने की सूचना मिलने पर रायपुर पुलिस ने वहां दबिश दी। हैदराबाद एयरपोर्ट पर उसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद पुलिस उसे लेकर रायपुर शनिवार को पहुंची।

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप