पटना, जेएनएन। अंडरवर्ल्‍ड सरगना(Underworld Don) दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) का शूटर मोस्ट वांटेड गैंगस्टर (Most wanted Gangster) एजाज लकड़ावाला (Ezaz Lakdawala) को मुम्बई क्राइम ब्रांच (Mumbai Crime Brach) और बिहार एसटीएफ (Bihar STF) ने पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) के पास जक्कनपुर थानाक्षेत्र से गिरफ्तार किया है। उसके साथ दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार करने के बाद मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम उसे वापस मुम्बई ले गई। उसे 21 जनवरी तक हिरासत में भेज दिया गया है।

बेटी के कारण पकड़ा गया गैंगस्टर एजाज

एजाज लकड़वाला की बेटी सोनिया को 28 दिसंबर को मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। वह फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर अपनी बेटी के साथ नेपाल भाग रही थी। गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर (क्राइम) संतोष रस्तोगी ने बताया कि, 'उसकी बेटी हमारी हिरासत में थी और उसने हमें बहुत सी जानकारी दी, जिसके आधार पर हमने पता लगाया।

उन्होंने बताया कि हमारे सूत्रों ने हमें उसके पटना आने के बारे में भी बताया था। जिसके बाद हमारी टीम ने उसपर काम किया और उसे बिहार के जक्कनपुर पुलिस स्टेशन की सीमा से गिरफ्तार कर लिया गया।

पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि मुंबई क्राइम ब्रांच की चार सदस्यीय टीम डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व में पटना आई थी और बुधवार की दोपहर ही एजाज को लेकर वापस लौट गई। 

पटना बस स्टैंड से हुआ गिरफ्तार, दरभंगा भागने की फिराक में था

जानकारी के अनुसार, मुंबई पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी एजाज नेपाल के पोखरा से पटना के मीठापुर बस अड्डा आने वाला है। इसके बाद मुंबई पुलिस की टीम पटना पहुंची। मुंबई पुलिस के साथ बिहार एसटीएफ ने मीठापुर बस स्टैंड की घेराबंदी कर दी। एजाज की तस्वीर के साथ सादी वर्दी में पुलिसकर्मी उसकी खोज करने लगे।

बताया जाता है कि स्कॉर्पियो में सवार एजाज लकड़ावाला जैसे ही बाईपास से मीठापुर बस स्टैंड की ओर मुड़ा, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में मालूम चला कि वह यहां से दरभंगा भागने की फिराक में था। दोपहर डेढ़ बजे की फ्लाइट से मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम उसे लेकर मुंबई लौट गई।

पुलिस से बचने के लिए भागता फिर रहा था एजाज

एजाज लकड़ावाला मुंबई के सबसे वांछित गैंगस्‍टरों में शामिल था और कभी छोटा राजन गैंग का मेंबर था। मुंबई और दिल्ली में उसपर दो दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं,  जिनमें रंगदारी, वसूली, हत्या और फिरौती वसूलने के मामले शामिल हैं। पुलिस से बचने के लिए लकड़ावाला पिछले कई सालों में कभी यूएस, कभी मलेशिया, कभी यूके तो कभी नेपाल में भी रह चुका है। सूत्रों के मुताबिक, दाऊद लकड़ावाला के छोटा राजन से हाथ मिलाने की वजह से नाराज था। 

वर्ष 2003 में ऐसी अफवाह थी कि बैंकाक में दाऊद गिरोह के हमले में एजाज लकड़ावाला की मौत हो गई लेकिन वह बच गया था और ये बात अफवाह निकली थी। बताया जाता है कि वह बैंकाक से कनाडा चला गया और पिछले काफी समय से वहीं पर था, आज पुलिस ने उसे पटना से गिरफ्तार किया है। 

कभी अस्पताल से भी भाग निकला था एजाज लकड़ावाला

कुख्यात गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला कभी मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में रहता था। फिर देश-विदेश में छुपने के बाद एजाज कनाडा में रह रहा था। साल 2003 में एक हमले के बाद वह अस्पताल से फरार हो गया था, जिसके बाद 2004 के दौरान एजाज को कनाडा पुलिस ने उसे ओटावा से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार होने के कुछ दिनों तक उसे जेल में रखने के बाद रिहा कर दिया गया था। जेल से रिहा होने के बाद वह कई साल तक अंडरग्राउंड रहा था। लेकिन, फिर साल 2008 में फिरौती के एक मामले में उसका हाथ होने की ख़बर एजेंसियों को मिली थी। मगर, तब से उसका कुछ पता नहीं चल सका था कि वो कहां छुपा है?

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस