Move to Jagran APP

JEE मेन के अभ्‍यर्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर, यहां जान लें कैसे पहुंचेंगे केंद्र पर

जेईई (JEE) मेन के लिए आप भी अभ्यर्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर। इसके लिए बिहार में कुल 24 केंद्र बनाए गए। सबसे अधिक 12 केंद्र पटना में बनाए गए हैं। देखें कहां-कहां बनाए गए केंद्र

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 10:43 PM (IST)
JEE मेन के अभ्‍यर्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर, यहां जान लें कैसे पहुंचेंगे केंद्र पर
JEE मेन के अभ्‍यर्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर, यहां जान लें कैसे पहुंचेंगे केंद्र पर

पटना [जेएनएन]। जेईई (JEE) मेन के लिए आप भी अभ्यर्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर। इसके लिए बिहार में केंद्रों का निर्धारण हो गया है। पूरे बिहार में आॅनलाइन परीक्षा के लिए कुल 24 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 12 केंद्र राजनधानी पटना में बनाए गए हैं। जेईई (JEE) मेन के दूसरे चरण का आयोजन सात अप्रैल से है, जो 12 अप्रैल तक चलेगा, जबकि 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव रहने के कारण उस दिन एग्जाम नहीं होगा। और हां, सेंटर लोकेटर के माध्यम से आप अपने केंद्र के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं और वहां पहुंच सकते हैं। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा के लिए पटना के अलावा औरंगाबाद, भागलपुर, बिहारशरीफ, पूर्णिया व आरा में एक-एक केंद्र, दरभंगा और गया में दो-दो तथा मुजफ्फरपुर में तीन केंद्र बनाए गए हैं।  

सेंटर लोकेटर किया लांच

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सेंटर लोकेटर लांच किया है। लोकेटर के माध्यम से छात्रों को केंद्र तक पहुंचने में सुविधा होगी। जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन संचालित की जाएगी। लोकसभा चुनाव के मतदान के कारण 11 अप्रैल को परीक्षा नहीं होगी। 12 अप्रैल तक विभिन्न सेंटरों पर परीक्षा का आयोजन होगा। 

नौ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

परीक्षा में शामिल होने के लिए नौ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पहले और दूसरे चरण की परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर जेईई मेन की मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी। इसमें क्वालिफाई करनेवाले 2.24 लाख अभ्यर्थियों को आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। 

पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है पूरी

पहले चरण की परीक्षा जनवरी में संपन्न हो चुकी है। इसके रिजल्ट के आधार पर आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी और गवर्नमेंट फंडेड अन्य तकनीकी संस्थानों में नामांकन होगा। द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.