पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के परिणाम आ चुके हैं। देश भर में चर्चित पटना साहिब सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता व केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जीत दर्ज की। यहां कांटे की टक्कर में उन्होंने कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले मशहूर अभिनेता और गत दो बार से पटना साहिब सीट से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (शॉटगन) को हराया। इस तरह शत्रुघ्न सिन्हा का अपनी जीत की हैट्रिक का सपना अधूरा ही रह गया।
पटना साहिब बिहार की वीआइपी सीट मानी जा रही थी। वहां सातवें चरण में  कांग्रेस के शत्रुध्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) का मुकाबला बीजेपी के केद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) से रहा।
बीजेपी की परंपरागत सीट पटना साहिब
बिहार में यह कहा जाता रहा है कि पटना साहिब से बीजेपी किसी को भी टिकट दे दे तो वह आसानी से जीत जाएगा। यह बात यहां लगातार सच साबित होती रही है। इस बार भी इस सीट पर यह बात सही साबित हुई है।
परिसीमन के बाद हमेशा जीती भाजपा
बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha News)  पिछले दो बार से पटना साहिब की सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) बतौर बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर जीतते आए हैं। यह भी सच्चाई है कि आरजेडी के रामकृपाल यादव (Ram Kripal Yadav) ने पटना की यह सीट 2004 में जीती थी। मगर वह परिसीमन के पहले की बात थी। बाद में पटना साहिब और पाटलिपुत्र (Patliputra Lok Sabha Seat) नाम से दो लोकसभा सीटें बनाईं गईं और बीजेपी के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साहिब सीट से दो बार लगातार दर्ज की थी। बार में हालात बदले और इस बार शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस ने टिकट पर चुनाव मैदान में कूदे। बीजेपी ने रविशंकर प्रसाद पर भरोसा किया। परिणाम रविशंकर प्रसाद के पक्ष में रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप