पटना, जागरण टीम। Durga Puja 2022: पटना में दुर्गा पूजा मेले का आगाज हो गया है। राजेंद्रनगर स्‍थि‍त बंगाली अखाड़े में शनिवार की सुबह ही मां दुर्गा की प्रतिमा के पट खोल दिए गए। यहां देवी के तीन स्‍वरूपों की प्रतिमाएं स्‍थापित की गई हैं। पटना के दूसरे पूजा पंडालों में भी मां की प्रतिमाओं के पट खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। 

कात्यायनी की उपासना आज, होगा आमंत्रण अधिवास 

शारदीय नवरात्रि में शनिवार को भक्तों की ओर से  दुर्गा देवी कल्पारंभ, देवी बोधन व बेल्वा आमंत्रण अधिवास का अनुष्ठान बड़ी देवी जी मारूफगंज व महाराजगंज व अन्य पूजा स्थानों पर हुआ। भक्तों की ओर से देवी के छठे स्वरूप कात्‍यायिनी की उपासना की गयी। बड़ी देवी जी मारूफगंज में दुर्गा देवी बोधन अधिवास हुआ। भक्तों की भीड़ शक्तिपीठ बड़ी व छोटी पटनदेवी, अगमकुआं शीतला माता मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में जुटी रही।

मंगला आरती से शुरू हुई उपासना 

शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी के महंत विजय शंकर गिरी ने बताया कि मंगला आरती से ब्रह्म मुहूर्त में भगवती की उपासना हुई। छोटी पटनदेवी के महंत अभिषेक अनंत द्विवेदी, विवेक द्विवेदी गड़हा पटनदेवी मंदिर, अगमकुआं शीतला माता मंदिर के पंकज पुजारी, अमरनाथ बबलू, सुनील कुमार व जयप्रकाश पुजारी ने अनुष्ठान वैदिक  रीति - रिवाज से किया।

इन मंदिरों में भी हुए धार्मिक अनुष्‍ठान 

सर्व मंगला देवी मंदिर गुलजारबाग, काली मंदिर खाजेकलां व मंगल तालाब, पीताम्बरा मंदिर के साथ काले हनुमान मंदिर के साथ अन्य देवी मंदिरों में भी धार्मिक अनुष्ठान हुआ। बड़ी देवी जी मारूफगंज में वैदिक विधि से पूजा-अर्चना हुई। इधर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में चंडी पाठ कार्यकारी जत्थेदार भाई बलदेव सिंह की देखरेख में हुआ। शहर के दूसरे पूजा पंडालों में सप्‍तमी के दिन यानी रविवार को प्रतिमाओं के पट खुलेंगे। इसके बाद नवमी तक यानी मंगलवार तक लोग दर्शन कर सकेंगे।

13 आपूर्ति प्रमंडलों में खुला बिजली नियंत्रण कक्ष 

दुर्गा पूजा के दौरान निर्बाध एवं सुरक्षित रूप से बिजली आपूर्ति के लिए पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के सभी 13 आपूर्ति प्रमंडलों में बिजली नियंत्रण कक्ष खुल गया है। सभी केंद्रों पर अभियंता तैनात किए गए हैं। साथ में फ्यूजकाल गैंग वाहनों के साथ रहेगा। इसके साथ प्रत्येक पूजा पंडालों के आसपास फ्यूजकाल गैंग की तैनाती की गई है। पेसू महाप्रबंधक मुर्तजा हेलाल ने बताया कि बिजली से संबंधित सूचना कोई भी नागरिक दे सकता है। बिजली कर्मी गश्ती भी करते रहेंगे। 

Edited By: Shubh Narayan Pathak

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट