Move to Jagran APP

अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो: बिहार में रो रहीं बेटियां, बेशर्मी से खामोश हैं हम

बिहार में बीते कई दिनों से लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ हो रही घटनाओं ने हमें सोचने को मजबूर कर दिया है कि इस आधुनिक समाज में भी हमारी सोच पुरानी या हैवानियत भरी है। पढ़ें यह खबर।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 01:05 PM (IST)
अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो: बिहार में रो रहीं बेटियां, बेशर्मी से खामोश हैं हम
अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो: बिहार में रो रहीं बेटियां, बेशर्मी से खामोश हैं हम

पटना, काजल। हम 21वीं सदी से आगे की सोच रखने वाले आधुनिक समाज में रहते हैं। आज हम चांद सितारों के पार जाने की बात करते हैं। लेकिन क्या आज भी हमारा समाज (Society) आधुनिक सोच वाला बन सका है? क्या हमारे समाज के लोगों की मानसिकता बदली है? नारी सशक्तिकरण (Women Empowerment) और बेटियों की आजादी के बारे में तो हम खूब जोर-शोर से बातें करते हैं, लेकिन बेटियों और महिलाओं को लेकर आज भी हमारी सोच पिछड़ी ही है?

loksabha election banner

ये सवाल इसलिए क्योंकि अगर एक बाप को समाज के ताने सुनकर अपनी बेटी को खौफनाक मौत देनी पड़े और एक आठ साल की बच्ची, जिसकी उम्र खाने और खेलने की हो, उसकी शादी महज कुछ पैसे के लिए 28 साल के युवक से करा दी जाए तो आप इसे सुनकर किस आधुनिक सोच की बात करेंगे?

बिहार (Bihar)में पिछले कई दिनों से लड़कियों और महिलाओं के साथ घट रही अपराध (Crime) की घटनाएं इस ओर इशारा कर रही हैं कि आज भी रो-रोकर यहां की बेटियां यही कहेंगी कि अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो....और हम बेशर्मी से इन घटनाओं को पढ़कर, सुनकर अनदेखा कर देंगे।  पिछले एक सप्ताह में बिहार में घटी इन घटनाओं पर क्या एक बार सोचने की जरूरत नहीं?

28 साल के दूल्हे से ब्याह दी गई आठ साल की दुल्हन

एक ओर जहां बिहार सरकार (Bihar Government) बाल विवाह (Child Marriage) और दहेज प्रथा (Dowry system) को रोकने के लिए कड़े कानून के तहत सजा देने की बात कर रही है, कई अभियान चलाए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर इस कानून औऱ अभियान को धता बताते हुए इसी बिहार में करीब हर चार दिन के बीच दहेज के लिए विवाहिताओं को जिंदा जलाया जा रहा है।

गुरुवार की एक खबर ने सरकार के सारे नियम-कानून की धज्जियां उड़ दीं, जिसमें पैसे के लिए माता-पिता ने अपनी आठ साल की मासूम बच्ची की शादी 28 साल के युवक से करा दी और इस शादी में समाज के ठेकेदार भी शामिल रहे। 

घटना सीतामढ़ी जिले के बेलसंड थाना क्षेत्र के डुमरा इलाके की है जहां आठ साल की बच्ची जिसकी खेलने-खाने की उम्र थी, जिसके हाथ में कलम-कॉपी होनी चाहिए थी, उसे 28 साल के युवक के साथ शादी के बंधन में बांध दिया गया। उसे शादी का मतलब भी नहीं मालूम होगा और वो समाज के नियम के अनुसार पूरी उम्र इस रिश्ते को ढोने के लिए मजबूर की जाएगी। माता-पिता पैसे के लिए बेटी को बेच रहे थे और समाज और कानून चुपचाप देख रहा था। 

इस बीच सोशल मीडिया पर इस शादी की तस्वीरें और खबर वायरल होने के बाद पहले पुलिस और प्रशासन के वरीय अधिकारी इससे इनकार करते रहे। मगर बात जब बढ़ने लगी तो जांच के लिए तत्पर हुए। आला अधिकारी आनन-फानन में बच्‍ची के गांव पहुंचे और मामले की छानबीन की और फिर मामले को सही बताया।

बता दें कि बेलसंड थाना क्षेत्र के डुमरा इलाके में चोरी-छिपे हुई इस शादी की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल होने केे बाद लोग इसे शेयर करने लगे ताे प्रसाशन ने इस पर संज्ञान लिया।बेलसंड डीएसपी श्रीप्रकाश सिंह ने कहा कि मामला बेहद संगीन है। बेलसंड व महिंदवारा थानाध्यक्ष जांच में जुटे हैं। कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बेलसंड थानाध्यक्ष दयाशंकर ने कहा कि किसी सरपंच की भी इसमें संलिप्तता है। सभी ओरोपित फरार हैं। बताया कि महिंदवारा थाना क्षेत्र के बलुआ गांव के विनेश राय के पुत्र पप्पू राय की शादी की चर्चा है। पप्पू राय के साथ आरोपित दलाल गणेश मंडल व अभय सिंह कि गिरफ्तारी का प्रयास जारी है। बच्ची रुन्नीसैदपुर थाना क्षेत्र की बताई जा रही है। 

उधर, बेलसंड एसडीओ रामानुज प्रसाद सिंह, डीएसपी श्रीप्रकाश सिंह ने गांव जाकर लोगों से जानकारी ली। एसडीओ ने शादी की बात को सही ठहराया, लेकिन इससे इन्कार किया कि दूल्हा-दुल्हन में से कोई डुमरा गांव का है। कहा कि डुमरा शिव मंदिर बलुआ गांव से सटा है। आशंका है कि दलाल दोनों को लेकर मंदिर में शादी कराने आए हों या फिर शादी के बाद मंदिर में पूजा करने पहुंचे हों। इसकी जांच की जा रही है।

समाज के ताने से तंग आकर फौजी पिता ने कर दी बेटी की हत्या

बक्सर के इटाढ़ी में एक नवविवाहिता की अधजली लाश बरामद होने का खुलासा पुलिस ने किया और जो बात सामने आई वो हैरान कर देने वाली थी। पिता ने समाज के ताने से तंग आकर बेटी की निर्मम हत्या कर दी थी। बेटी को उसने गोली मारी थी, फिर पेट्रोल छिड़ककर जिंदा जला दिया था। पुलिस को उसने बताया कि लाखों रुपये खर्च कर बेटी की शादी बड़े धूमधाम से की थी। इसके बावजूद, वह शादी के दूसरे दिन अपने प्रेमी के साथ भाग निकली।

पिता ने रोते हुए कहा कि प्रेमी ने भी बाद में उसे छोड़ दिया था। फिर वह मेरे इज्जत को बर्बाद करने लगी थी। वह जिद पर अड़ी थी और उसका प्रेमी शादी के लिए तैयार नहीं था। जब हमने उसपर दबाव दिया तो उसने कहा कि मोहनिया कांड (गैंगरेप) दोहरा दूंगा। इसके डर से यह फैसला लेना पड़ा। यह बताते हुए वह फफक-फफक कर रो पड़ा। 

कोचिंग जा रही लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म

बिहार के मुजफ्फरपुर में कोचिंग से पढ़कर लौट रही छात्रा को अगवा कर तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया औऱ इस दौरान उसका अश्लील वीडियो बनाया। एसएसपी जयंतकांत ने बताया कि छात्रा की मेडिकल जांच कराई गई है। छात्रा शहर के एक कोचिंग संस्थान से क्लास कर अपने घर मीनापुर लौट रही थी। रास्ते में ऑटो चालक और उसके साथियों ने उसे अगवा कर लिया और बैरिया स्थित एक घर मे ले जाकर सामूहिक दुष्कर्म कर फरार हो गये।  

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि तीन लोगों ने उसका अश्लील वीडियो भी बनाया है और किसी से शिकायत करने पर वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी है।

पटना में कॉलेज की छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म

 पटना में 20 वर्षीय कॉलेज की छात्रा के साथ चार युवकों ने चाकू की नोक पर सामूहिक दुष्कर्म किया। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। तीनों आरोपी एक प्रतिष्ठित कॉलेज के छात्र हैं। आरोपी मनीष एक बड़े अधिकारी का बेटा है, विपुल (फोटोग्राफर) काॅलेज का छात्र है। अश्विनी एक पत्रकार का भाई है।

इधर, पूछताछ में कुछ छात्रों ने बताया कि विपुल, अमन, मनीष और अश्विनी के गैंग में दो और लड़के हैं। इनका अड्‌डा बीएन कालेज का हॉस्टल ही है। सभी दिन भर वहीं पड़े रहते हैं।

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि छात्र विपुल ने पुराना वीडियो वायरल करने की धमकी दी थी और अपनी बाइक पर बिठाकर उसे नेहरू नगर स्थित अपने दोस्त मनीष के कमरे पर ले गया था। इसके बाद चारों ने बारी-बारी से मेरे साथ दुष्कर्म किया और मुझे कमरे में अकेला छोड़कर वहां से फरार हो गए। विपुल ने अक्टूबर महीने में भी मेरे साथ जबरदस्ती संबंध बनाया था और उसका वीडियो भी बना लिया था। विपुल इसी वीडियो के वायरल करने की धमकी देता रहता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.