पटना । बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) ने राज्य के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए जारी सेकेंड लिस्ट के आधार पर हुई काउंसिलिंग के तहत हुए सीट अलॉटमेंट को स्थगित कर दिया है। इसी सूची के आधार पर शुक्रवार को आयोजित काउंसिलिंग को भी रद कर दिया गया है। शनिवार की सुबह सैकड़ों अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए पहुंचे तो उन्हें प्रक्रिया रद होने की सूचना दी गई। लिस्ट में गड़बड़ी की सूचना मिलते ही अभ्यर्थी और अभिभावक हंगामा करने लगे।

जब अभ्यर्थियों को नए शिड्यूल की जानकारी शाम तक देने का आश्वासन मिला तो मामला शांत हुआ। बीसीईसीई के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण काउंसिलिंग को स्थगित किया गया है। संशोधित सूची के आधार पर नामांकन होगा। शुक्रवार को 207 छात्र काउंसिलिंग के लिए पहुंचे थे। अब उन्हें नई तिथि पर काउंसिलिंग के लिए आना पड़ेगा। : कम अंक वालों को मिल गया था बेहतर कॉलेज :

अभ्यर्थियों ने बताया कि बीसीईसीई की ओर से जारी सूची में बड़े स्तर पर त्रुटियां हैं। कम अंक वाले अभ्यर्थियों को बेहतर कॉलेज आवंटित कर दिए गए थे। जबकि अपग्रेडेशन का विकल्प लेने वाले छात्रों को नीचे की वरीयता वाले कॉलेज आवंटित कर दिए गए थे। गया से पहुंचे अभिभावक अखिलेश पासवान ने बताया कि दो बार काउंसिलिंग रद हो चुकी है। देर से सूचना देने के कारण अभ्यर्थियों को बेवजह परेशान होना पड़ रहा है। : दो बार टली काउंसिलिंग, फिर भी गड़बड़ी :

सेकेंड राउंड के लिए दो बार काउंसिलिंग टलने के बाद भी लिस्ट में गड़बड़ी रही। 20 अगस्त को ही सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग के लिए सूची जारी करनी थी। वह 23 को जारी हो सकी। सूची जारी होते ही काउंसिलिंग भी प्रारंभ कर दी गई। कई अभ्यर्थियों ने आने में असमर्थता जाहिर की तो उन्हें वाजिब कारण बताकर अगली तिथि को बुलाया गया। अभ्यर्थियों का कहना है कि अन्य राज्यों में काउंसिलिंग की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इसके पहले 15 से 18 जुलाई के बीच आयोजित पहली काउंसिलिंग को रद कर दिया गया था। : संशोधित सूची अपलोड, आज से होगी काउंसिलिंग :

बीसीईसीई ने शनिवार की शाम संशोधित सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसके आधार पर रविवार को सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। अन्य अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 26 व 27 अगस्त को होगी। ओएसडी ने बताया कि शिड्यूल के अनुसार ही अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए पहुंचें। क्रमांक के अनुसार अभ्यर्थियों को तिथि आवंटित की गई है। वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रथम राउंड की काउंसिलिंग में आवंटन के बाद अपग्रेडेशन का विकल्प नहीं दिया है, वे सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग में कागजात जांच के लिए उपस्थित नहीं भी हो सकते हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस