पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar SchoolExamination Board) की वर्ष 2019 की 10वीं या मैट्रिक परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अंकों की स्क्रूटनी के लिए नौ अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है। इसके लिए बोर्ड (BSEB) ने 70 रुपये प्रति विषय शुल्क निर्धारित किया है। आवेदन बोर्ड की वेबसाइट www. biharboard.online पर कर सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन
- स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए समिति की वेबसाइट www. biharboard.online  पर apply for scrutiny पर क्लिक करें।
- इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर रौल कोड व रौल नंबर डालें।
- इसके बाद सभी विषयों के अंक के साथ पेज खुलेगा। इसमें विषयों के आगे एक चेक बॉक्स रहेगा। जिस विषय के सामने के बॉक्स में टिक करेंगे, उसका आवेदन हो जाएगा।
- इसके बाद फी पेमेंट के लिए पेज पर उपलब्ध फी पेमेंट बटन को क्लिक कर निर्धारित राशि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें।
शनिवार को जारी हुआ रिजल्‍ट
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने शनिवार को 10वीं का रिजल्‍ट जारी किया। बिहार बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका था, जब यह रिजल्‍ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हुआ।
शामिल हुए 16.60 लाख परीक्षार्थी
मालूम हाे कि मैट्रिक परीक्षा, 2019 का आयोजन 21 से 28 फरवरी, 2019 तक राज्य के कुल 1,418 परीक्षा केन्द्रों पर किया गया, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 16,60,609 विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म भरे। उनमें 8,37,075 छात्राएं शामिल हैं। मैट्रिक (Bihar Matric) परीक्षा में इस साल 16 लाख 60 हजार छात्र शामिल हुए।
परीक्षा के 29 दिनों बाद ही रिजल्‍ट
परीक्षा की कॉपियों की जांच आठ मार्च से शुरू हुई थी। कॉपियों को जांच के उपरांत बोर्ड अब रिजल्ट जारी करने जारहा है। खास बात यह है कि यह रिजल्ट परीक्षा के महज 29 दिनों बाद ही जारी किया जा रहा है। इसके पहले बिहार बोर्ड ने इस साल अन्‍य बोर्ड से पहले 30 मार्च को इंटरमरडिएट (12वीं) का रिजल्ट भी जारी किया था।
अन्य बोर्ड में नामांकन का मिलेगा मौका
बिहार बोर्ड के 10वीं के परीक्षार्थियों की सामान्‍य समस्‍या थी कि रिजल्‍ट विलंब से आने के कारण उन्‍हें सीबीएसई या आइसीएसई स्‍कूलों में नामांकन में परेशानी होती थी। बिहार बोर्ड के 12वीं के परीक्षार्थी विलंब से रिजल्‍ट आने के कारण अच्‍छे कॉलेजों में दाखिले से वंचित रह जाते थे। लेकिन इस साल ऐसा होता नहीं दिख रहा। इंटरमीडिएट (12वीं) का रिजल्ट तो सीबीएसई व आइसरएसई के पहले ही आ चुका है। अब मैट्रिक (10वीं) का रिजल्‍ट भी सबसे पहले आ गया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस