Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी में बढ़ी पटना में लैपटाप और मोबाइल की बिक्री, शानदार आफर लुभा रहे ग्राहकों को

कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई व कारोबार बढऩे का सकारात्मक प्रभाव मोबाइल बाजार पर दिखा है। मोबाइल के साथ ही लैपटाप की बिक्री भी बढ़ी है। इस बार भी बाजार को मोबाइल और लैपटाप की बि‍क्री से अच्‍छी संभावना है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 09:50 AM (IST)
कोरोना की तीसरी में बढ़ी पटना में लैपटाप और मोबाइल की बिक्री, शानदार आफर लुभा रहे ग्राहकों को
कोरोना की तीसरी लहर में मोबाइल और लैपटाप की बिक्री में उछाल की उम्‍मीद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई व कारोबार बढऩे का सकारात्मक प्रभाव मोबाइल बाजार पर दिखा है। मोबाइल के साथ ही लैपटाप की बिक्री भी बढ़ी है। इस बार भी बाजार को मोबाइल और लैपटाप की बि‍क्री से अच्‍छी संभावना है। गणतंत्र दिवस से ठीक पहले आफर की बरसात इसमें और इजाफा करेगी। ई कामर्स साइट अमेजान और फ्ल‍िपकार्ट पर इलेक्‍ट्रानिक्‍स आइटम पर शानदार डिस्‍काउंट वाली सेल शुरू हो रही है, तो कई ब्रांड अपने स्‍टोर से भी खरीदारी पर छूट दे रहे हैं। ऐसे ज्‍यादातर आफर खास कार्ड या खास बैंक से पेमेंट करने पर आधारित हैं।

loksabha election banner

पहली लहर के बाद आई थी रिकार्ड तेजी

पटना के बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि पहली लहर में मार्च, 2020 के बाद से स्थिति बदली और हैंडसेटों की बिक्री में रिकार्ड तेजी आई। 2019 में बिहार में औसतन हर माह डेढ़ लाख मोबाइल हैंडसेटों की बिक्री होती थी। आल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन के बिहार अध्यक्ष शांति स्वरूप ने कहा कि मार्च 2020 में मोबाइल हैंडसेटों की बिक्री प्रति माह दो लाख पर पहुंच गई। जुलाई, 2020 तक यह आंकड़ा 2.25 लाख पर पहुंच गया।

कोरोना की तीसरी लहर से भी बाजार को उम्‍मीद

हैंडसेटों की बिक्री एक साल तक अच्छी रही, लेकिन अगस्त 2021 में इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई। बिहार में मोबाइल हैंडसेटों की मासिक बिक्री 90 हजार पर आ गई। नवंबर 2021 तक बिक्री 89 से 95 हजार के बीच हो गई। दिसंबर 2021 में बिहार में महज 87 हजार हैंडसेटों की बिक्री हुई। कोरोना की तीसरी लहर में बाजार को थोड़ा उठने की उम्मीद है, लेकिन बढ़ोतरी 15 प्रतिशत से ज्यादा दर्ज नहीं की गई है।

  • पहली लहर में बिके रिकार्ड मोबाइल, अब आधी बिक्री की उम्मीद
  • जुलाई 2020  में बिके थे रिकार्ड 2.25 लाख मोबाइल हैंडसेट
  • दिसंबर 2021 में बिहार की कुल बिक्री 89 हजार पर सिमटी
  • आनलाइन क्लास शुरू होने से मोबाइल की मांग में इजाफा

वीवो के ब्रांच मैनेजर मनीष कुमार ने कहा कि 2020 में कोरोना की वजह से ही बाजार उछला था लेकिन इस बार भी तेजी आएगी कहा नहीं जा सकता। खर्च करने की क्षमता लोगों में कम देखी जा रही है। दिसंबर की तुलना में जनवरी में 10 प्रतिशत ग्रोथ देखी जा रही है। सैमसंग के नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर -बिहार व उत्तर प्रदेश विवेक साह ने कहा कि तीसरी लहर के दरम्यान हैंडसेटों की बिक्री में 25 प्रतिशत तक की ग्रोथ जनवरी में दिखाई दे रही है। बिहार में करीब 400 करोड़ रुपये का मोबाइल कारोबार औसतन हर महीने होता है। विक्रेता उमेश ने कहा कि बड़े स्क्रीन, बोल्ड साउंड,अच्छा कैमरा देखकर लोग मोबाइल सेट खरीद रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.