Move to Jagran APP

19 मई को पहली बार अलग-अलग वोट देंगी सिर से जुड़ीं सबा-फराह

दो जिस्म पर सिर से जुड़ीं सगी बहनें सबा और फराह लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 19 मई को अलग-अलग वोट देंगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 11:00 PM (IST)
19 मई को पहली बार अलग-अलग वोट देंगी सिर से जुड़ीं सबा-फराह
19 मई को पहली बार अलग-अलग वोट देंगी सिर से जुड़ीं सबा-फराह

पटना। दो जिस्म पर सिर से जुड़ीं सगी बहनें सबा और फराह लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 19 मई को दीघा विधानसभा क्षेत्र के केंद्र पर अलग-अलग वोट देंगी। यह दावा दोनों के भाई मो. तमन्ना ने शुक्रवार को 'दैनिक जागरण' से बातचीत में किया। भाई के अनुसार दोनों बहनों के नाम से दो मतदाता पहचानपत्र बन गए हैं। वे अलग-अलग मतदान करेंगी। मतदान केंद्र समनपुरा स्थित मदरसा इस्लामिया में है।

loksabha election banner

बताते चलें कि सबा और फराह के सिर जन्म से ही जुड़े हैं। उन्होंने मतदाता पहचानपत्र बनवाने के लिए फॉर्म भरा था। इसमें लगी तस्वीर देखकर चुनाव आयोग ने एक पहचानपत्र निर्गत किया। पहली बार उन्होंने 18 अक्टूबर 2015 को दीघा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया था। लेकिन, उस वक्त चुनाव आयोग ने दो वोट देने की अनुमति नहीं दी थी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि दोनों बहनो को दो वोटर आइ-कार्ड दिए गए हैं। वोटर आइ-कार्ड देने के बाद डीएम ने उनसे मतदान के मायने पूछे तो उन्होंने कहा कि भले ही हमारे सिर जुड़े हैं पर हम दोनों अपने-अपने मस्तिष्क से सोचती हैं। चाहते हैं कि सरकार बनाने में हमारी भी भागीदारी हो। डीएम ने कहा कि सिर जुड़ा रहने के बावजूद दोनों बहनें अपने विवेक से वोट करने की चाहत रखती हैं तो आमजन को भी मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

: डॉक्टर भी नहीं कर पाए अलग :

23 वर्षीय सबा और फराह जुड़वां बहनें हैं। जन्म से ही उनके सिर जुड़े हैं। घरवालों ने कई डॉक्टरों से संपर्क किया और ऑपरेशन करा दोनों को अलग करने की कोशिश की। लेकिन, डॉक्टरों ने सलाह दी कि अगर उन्हें अलग किया गया तो दोनों में से किसी एक की जान जा सकती है। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। डॉक्टरों से परामर्श लेने के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने ऑपरेशन कराने से इनकार कर दिया था। साथ ही कोर्ट ने बिहार सरकार को दोनों बहनों को हर महीने पांच हजार रुपये देने का फैसला सुनाया था। फिलहाल, वे समनुपरा इलाके की मदरसा गली में रहती हैं।

: सलमान खान को बांधी थी राखी :

सबा और फराह बचपन से ही सिने कलाकार सलमान खान की फैन हैं। जब यह बात सलमान को पता चली, तब उन्होंने हवाई जहाज का टिकट भेजकर दोनों को मुंबई बुलवाया था। वहां उनसे राखी भी बंधवाई थी। यहां तक कि जब सलमान को एक मामले में न्यायालय ने सजा सुनाई थी, तब दोनों बहनों ने उनकी सलामती के लिए व्रत रखा था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.