Move to Jagran APP

19 दिसंबर से शुरू होगी आरपीएफ कांस्टेबल की प्रतियोगी परीक्षा

आरपीएफ की ओर से जून 2018 में ही 8619 कांस्टेबल एवं 1120 अवर निरीक्षकों के पदों के लिए परीक्षा की तिथि घोषित।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 06:57 PM (IST)
19 दिसंबर से शुरू होगी आरपीएफ कांस्टेबल की प्रतियोगी परीक्षा
19 दिसंबर से शुरू होगी आरपीएफ कांस्टेबल की प्रतियोगी परीक्षा

पटना। आरपीएफ की ओर से जून 2018 में ही 8619 कांस्टेबल एवं 1120 अवर निरीक्षकों के पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई थीं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था। आरपीएफ की ओर से अब इस भर्ती के लिए परीक्षा संचालन की पूरी तैयारी कर ली गई है। 19 दिसंबर को परीक्षा की तिथि निर्धारित कर ली गई है। आरपीएफ को इस भर्ती प्रक्रिया में कांस्टेबल के पद के लिए सबसे अधिक 59 लाख 08 हजार 881 ऑनलाइन आवेदन मिले थे, जबकि अवर निरीक्षक के 1120 पदों के लिए 14 लाख 25 हजार 755 आवेदन मिले थे।

loksabha election banner

इस संबंध में आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर बताया कि 16 नवंबर तक सारे आवेदकों को उनके मेल आइडी पर रोल नंबर भेज दिया जाएगा। 9 दिसंबर तक सभी आवेदकों को प्रवेश पत्र भेज दिया जाएगा। कोशिश की गई है कि किसी भी आवेदक को उनका परीक्षा केन्द्र उनके आवासीय क्षेत्र से 200 किमी के दायरे में ही रहे। आरपीएफ डीजी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए पूरे देश को छह जोन में बांटा गया है। परीक्षा का आयोजन ईस्ट कोस्ट रेलवे कर रही है। पहली बार आरपीएफ की ओर से ऑनलाइन आवेदन से लेकर ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। हर केंद्र पर रहेगी वीडियोग्राफी की व्यवस्था

आरपीएफ की ओर से पारदर्शिता बरतने के लिए पूरे परीक्षा के दौरान हर केन्द्र पर वीडियोग्राफी करवाने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा केन्द्र पर कोई भी आवेदक आपत्तिजनक सामान लेकर नहीं जा सकते हैं। पूरी तलाशी के बाद ही उन्हें परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने दिया जाएगा। आरपीएफ कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन करने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.