Move to Jagran APP

BPSC 67th Prelims Re Exam 2022: परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम उत्तर देने पर अलग से दर्ज होगा रौल नंबर

BPSC 67th Prelims Re Exam 2022 बीपीएससी की 67वीं परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम प्रश्नों के जवाब देने वाले तथा संदिग्ध गतिविधि वाले अभ्यर्थियों के रौल नंबर की सूची अलग से आयोग को संबंधित केंद्र से भेजी जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों पर वीक्षक कड़ी नजर रखेंगे।

By JagranEdited By: Akshay PandeyPublished: Thu, 29 Sep 2022 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 12:30 PM (IST)
BPSC 67th Prelims Re Exam 2022: परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम उत्तर देने पर अलग से दर्ज होगा रौल नंबर
67वीं संयुक्त पुनर्परीक्षा 30 सितंबर को राज्य के 1153 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।

नलिनी रंजन, पटना। BPSC 67th Prelims Re Exam 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बीते आठ मई को हुई 67वीं संयुक्त परीक्षा के प्रश्न प्रश्न लीक होने के बाद अब एग्जाम में कई बदलाव किए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पर वीक्षक कड़ी नजर रखेंगे। इस परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम प्रश्नों के जवाब देने वाले तथा संदिग्ध गतिविधि वाले अभ्यर्थियों के रौल नंबर की सूची अलग से आयोग को संबंधित केंद्र से भेजी जाएगी। 67वीं संयुक्त पुनर्परीक्षा 30 सितंबर को राज्य के 1153 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे रिपोर्टिंग करनी है। सुबह 11 बजे तक ही परीक्षा केंद्रों पर इंट्री दी जाएगी। इसके बाद किसी भी परिस्थिति में इंट्री नहीं दी जाएगी। 

loksabha election banner

आधार कार्ड के अतिरिक्त पहचान पत्र वालों की भी बनेगी सूची

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पर आयोग की सख्त नजर रहेगी। परीक्षा देने वाले वाले अभ्यर्थी पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड के अतिरिक्त कोई अन्य फोटो पहचान पत्र देते है तो उनकी भी रौल नंबर अलग से दर्ज किया जाएगा। इसे भी केंद्राधीक्षक के माध्यम से आयोग के पास भेजना है। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया गया है। 

स्टील बाक्स में परीक्षा केंद्रों पर 11 बजे के बाद पहुंचेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दिन सुबह 11 बजे के बाद प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम से भेजा जाएगा। यह प्रश्न पत्र स्टील के बाक्स में भेजा जाएगा। इसमें विशेष प्रकार का लाक लगाया गया है। परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षक व प्रतिनियुक्त की निगरानी में स्टील बाक्स को सुबह 11:50 के बाद खोला जाएगा। इसके प्रश्न पत्र का बैग सभी परीक्षा कक्ष में भेजा जाएगा। जहां परीक्षार्थी के समक्ष प्रश्न पत्र का बैग खुलेगा। परीक्षा समाप्ति के बाद अभ्यर्थियों के सामने ही इसे सील कर दिया जाएगा।

कहते हैं अधिकारी

कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के लिए कई आवश्यक बदलाव किए गए है। 50 प्रतिशत से कम उत्तर देने वाले, संदिग्ध गतिविधि वाले एवं आधार कार्ड के अतिरिक्त पहचान पत्र लाने वाले अभ्यर्थियों की रौल नंबर भी वीक्षक दर्ज करेंगे। इसे केंद्राधीक्षक आयोग को भेजेंगे।

- अमरेंद्र कुमार, सचिव, संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक, बीपीएससी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.