नालंदा [जेएनएन]। बिहार के नालंदा जिले में राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड स्थित खरूआरा हाल्ट के पास रविवार की देर रात बुद्धपूर्णिमा ट्रेन में भीषण लूटपाट हुई। लूटपाट का विरोध करने पर यात्रियों के साथ भी मारपीट की गई।

बताया जाता है कि रविवार की रात 11.30 बजे राजगीर रेलवे स्टेशन  से वाराणसी को जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा  ट्रेन लगभग 01:00 बजे जैसे ही खरूआरा हाल्ट के पास पहुंची। वैसे ही एक दर्जन नकाबपोश लुटेरे हथियार से लैस होकर विभिन्न बोगियों में घुस आए। इसके बाद पिस्तौल के बल पर यात्रियों से लूटपाट शुरू कर दी। विरोध करने पर यात्रियों को भी मारपीट कर जख्मी कर दिया।

बताया जाता है कि लुटेरे तकरीबन 20 मिनट तक ट्रेन रोककर लूटपाट करते रहे। यह घटना हरनौत व बख्तियारपुर रेलखंड के बीच स्थित खरूआरा रेलवे हाल्ट पर हुई। प्रत्यक्षदर्शियो के मुताबिक जैसे ही ट्रेन हरनौत से उक्त हाल्ट पर पहुंची तो एकाएक दर्जनों की संख्या में अज्ञात नकाबपोश हथियार बंद लुटेरे ट्रेन के विभिन्न बोगियों में घुसकर यात्रियों से उनके बैग व सामान छीनने लगे।

वहीं पीडि़तों ने बताया कि विरोध करने पर लुटेरे यात्रियों के साथ मारपीट करने लगे। तबतक ट्रेन भी रुकी रही। लगभग 20 मिनट से भी अधिक समय तक लूटपाट चलता रहा। ताजा समाचार मिलने तक सभी यात्री बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच जीआरपी थाने में शिकायत दर्ज कराई। 

पीडि़तों में राजगीर निवासी पीयूष प्रियदर्शी ने फोन पर बताया कि लुटेरों ने उनके पर्स सहित 5 हजार नकद ले लिए। इसी प्रकार से कई यात्री इस घटना के शिकार हो बख्तियारपुर स्टेशन पर दहशत के माहौल में थे। इस घटना के बाद रेल पुलिस की ए स्कार्ट पार्टी की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

बिहारशरीप रेल थानाध्यक्ष सहित चार एस्कर्ट पार्टी निलंबित

पटना के रेल एसपी जितेन्द्र कुमार ने सोमवार को रेल लूटकांड के मामले की जांच को घटनास्थल पर पहुंचे और ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में बिहारशरीफ रेल थानाध्यक्ष ज्योति प्रकाश सहित बुद्ध पूर्णिमा ट्रेन पर एस्र्कर्ट कर रहे चार जवानों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। एसपी ने निलंबित पांचों पदाधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए अनुशंसा की है। एसपी के इस कार्रवाई से रेल पुलिस कर्मियों व पदाधिकारियों में हड़कंप मच गया है।  

By Ravi Ranjan