Move to Jagran APP

बिहार: आरक्षण के विरोध में हिंसक हुआ बंद; जगह-जगह पथराव, फायरिंग व लाठीचार्ज

एससी-एसटी आरक्षण के विरोध में सोशल मीडिया के माध्‍यम से आहूत भारत बंद के दौरान बिहार में कई जगह हिंसा हुई। सड़क जाम रहे। रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 11:58 PM (IST)
बिहार: आरक्षण के विरोध में हिंसक हुआ बंद; जगह-जगह पथराव, फायरिंग व लाठीचार्ज
बिहार: आरक्षण के विरोध में हिंसक हुआ बंद; जगह-जगह पथराव, फायरिंग व लाठीचार्ज
style="text-align: justify;">पटना [जागरण टीम]। एससी-एसटी आरक्षण के प्रावधानों के खिलाफ भारत बंद के दौरान बिहार में जगह-जगह हिंसा हुई। सोशल मीडिया पर आहूत इस बंद से बड़े संगठन तो अलग रहे, लेकिन बिहार में जगह-जगह लोग सड़कों पर उतर आए। आंदोलनकारियों ने कई जगह सड़क जाम कर दिया। जगह-जगह रेल सेवाएं भी प्रभावित रहीं। कई जगह बंद समर्थक व विरोण्‍धी भिड़ गए। पथराव, फायरिंग व लाठीचार्ज की घटनाएं भी हुईं।
विदित हो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए बदलाव के विरोध में दलित संगठनों और राजनीतिक दलों ने बीते दो अप्रैल को भारत बंद किया था। इस दौरान बिहार में हिंसा भी हुई थी। इसके बाद एससी-एसटी आरक्षण के विरोध में आज सोशल मीडिया पर बंद का कॉल किया गया था।
आरा में बंद समर्थक व विरोधी भिड़े, पथराव व फायरिंग
आरा नगर थाना क्षेत्र के आनंद नगर में बंद समर्थकों व विरोधियों के दो गुट भिड़ गए। इस दौरान जमकर पथराव, आगजनी व फायरिंग हुई। बंद के दौरान आरा शहर के तीन जगहों पर दो समाज के बीच तनाव कायम हो गया है। पथराव में डीएसपी की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई है। गिरजा मोड़ पकड़ी के पास बंद समर्थकों ने डेढ़ दर्जन दुकानों में की तोड़फोड़ की गई है। एसडीओ ने बताया कि शहर में दंड प्रक्रिया संहिता के तहत धारा 144 (निषेधाज्ञा) लगा दी गई है। बंद के कारण वीर कुवर सिंह विवि की लॉ की आज होने वाली दोनों पाली की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं।
इस बीच आरा में बंद समर्थकों ने कतीरा, त्रिभुवनी मोड़ सहित कई जगहों पर सड़क जाम किया। आंदोलनकारियों ने रेल यातायात भी बाधित कर दिया। उन्‍होंने पटना-मुगलसराय रेल खंड पर परिचालन बाधित कर दिया।
शेखपुरा में राहगीरों से मारपीट
शेखपुरा में बंद समर्थक सुबह से ही लाठी डंडे लेकर सड़कों पर निकल गए। उन्‍होंने चौक-चौराहों एवं गलियों तक को सील कर दिया, जिससे आवागमन बाधित हो गया। मोटरसाइकिल ले एवं साइकिल को भी नहीं चलने दिया। इस दौरान बंद समर्थकों ने बरबीघा शहर में जमकर बवाल किया। कई सालों पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया। राहगीरों के साथ लाठी-डंडे से मारपीट भी की।

लखीसराय में लगा महाजाम, तोड़फोड़, आगजनी
आरक्षण के विरोध में आहूत भारत बंद को लेकर लखीसराय में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। जिले की राष्ट्रीय एवं राजकीय उच्च पथों को विभिन्न मार्ग पर जाम कर दिया है। कहीं से कोई वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर रहा है। शहर को विद्यापीठ चौक पर कुछ उत्पाती लोगों ने खुले दुकानों में तोड़फोड़ कर दी। एक पुरानी बाइक एवं टायर में मुख्य सड़क पर आग लगा दी है। एनएच 80 पर बड़हिया, रामपुर, सूर्यगढ़ा के पास वाहनों को तिरछा खड़ा करके लोगों ने जाम कर रखा है। इस कारण मोटरसाइकिल एव साइकिल भी नहीं निकल पा रही है।

गया में पथराव के बाद लाठीचार्ज व फायरिंग
भारत बंद के दौरान गया में भी बवाल हुआ। पथराव कर रहे आंदोलनकारियों को नियंत्रित करने के लिए लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया तथा आंसू गैस के गोले छोड़े व हवाई फायरिंग भी की। मुफस्सिल थाना के मानपुर के जेजे कालेज सड़क मार्ग पर स्थित तनावर्ण बनी हुई है। शहर में बिहार पुलिस के साथ सीआरपीएफ को भी उतारा गया है।
बेगूसराय में मारपीट, मीडियाकर्मियों को भी पीटा
बेगूसराय में बंद समर्थकों और विरोधियों में मारपीट हुई। मौके पर कवरेज कर रहे मीडियाकर्मियों को भी पीटा गया। नगर थाना क्षेत्र के अंबेडकर चौक पर तनाव तब भड़का, जब एक पक्ष ने दूसरे पर बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने की कोशिश का आरोप लगाया।
यहां पर भी हुईं घटनाएं
बंद समर्थक‍ जहानाबाद में सुबह से ही सड़कों पर हैं। उन्‍होंने एकगंरसराय रोड पर बंधुगंज बाजार में टायर जलाकर सड़क जाम किया। पटना-गया एनएच 110 स्थित काको मोड़ पर भी बंद समर्थक जमे रहे। पावापुरी के समीप भी एनएच 31 जाम है। वैशाली जिले में अन्य दिनों की अपेक्षा गाड़ियां कम चल रही हैं। कई जगहों पर सड़कों पर टायर जला और बांस-बल्ले डालकर ट्रैफिक को बाधित किया गया है। गया के खिजरसराय बाजार बंद है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.