पटना, जेएनएन। बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे राजद (RJD) ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक के बाद नई टीम की घोषणा कर दी है। राजद की ओर से जारी की गई सूची के मुताबिक सु्प्रीमो की कमान लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) के हाथों में ही रहेगी। लालू द्वारा गठित की गई नई कार्यकारिणी में जहां पूर्व सीएम राबड़ी देवी (Rabri Devi) , रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है, तो वहीं तेजप्रताप-तेजस्वी-मीसा भारती को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया है। 

लालू ने बनाया राबड़ी को राजद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष 

लालू यादव ने तीन महीने की मशक्कत के बाद आखिरकार राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान कर दिया। लालू की ओर से गुरुवार को राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव कमर आलम ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की घोषणा की, जिसमें तीन उपाध्यक्ष, सात महासचिव एवं छह सचिव बनाए गए हैं। राबड़ी देवी, रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी उपाध्यक्ष बनाए गए हैं। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, तेज प्रताप एवं मीसा भारती को कार्यकारिणी सदस्य में जगह दी गई है। लालू के समधी एवं ऐश्वर्या राय के पिता चंद्रिका राय को नई टीम में कोई जगह नहीं दी गई है। बाहुबली पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हीना शहाब को पूर्ववत सदस्य बनाए रखा गया है। मो. कमर आलम ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लालू की राष्ट्रीय टीम का ऐलान किया। उन्होंने सभी वर्गों को शामिल करने का दावा किया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 46 सदस्य बनाए गए हैं, जिनमें सांसद, विधायक और विधान पार्षद भी शामिल हैं। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे को भी कार्यकारिणी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। 

लालू की टीम में तेजस्वी की चली 

चुनावी वर्ष और नया नेतृत्व होने के चलते माना जा रहा है कि लालू प्रसाद की टीम में तेजस्वी की पसंद चली है। उन्होंने अपने मुताबिक लालू की कार्यकारिणी तैयार की है। मुस्लिम-यादव (माय) समीकरण से अलग पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों में सवर्णों को तरजीह दी गई है। राजद की पुरानी और परंपरागत छवि सुधारने की कोशिशों के तहत राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के तीन में से दो पदों पर उन्होंने सवर्ण जाति से आने वाले वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी को रखा है। राजद के गठन के समय से ही कोषाध्यक्ष के पद पर एकाधिकार रखने वाले सांसद प्रेमचंद गुप्ता को इस बार कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया है। पिछली कमेटी में कोषाध्यक्ष पद खाली रखा गया था। किंतु इस बार यह पद राज्यसभा सदस्य अहमद अशफाक करीम को दिया गया है। 

समधी से बनाई दूरी 

विधायक तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या राय प्रकरण का असर चंद्रिका राय पर भी पड़ा। लालू ने अपने समधी चंद्रिका से दूरी बना ली है। पार्टी पदाधिकारियों और सदस्यों की लंबी सूची में उन्हें जगह नहीं मिल सकी है। पिछली बार कार्यकारिणी सदस्य के रूप में वह लालू की टीम में शामिल थे। तेज प्रताप ने ऐश्वर्या से तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दे रखी है और दोनों परिवारों के संबंध में कटुता आ चुकी है। 

शरद को भी सहारा नहीं 

लालू प्रसाद ने वरिष्ठ समाजवादी नेता शरद यादव से भी वास्ता नहीं रखा है। उनके खास नेता अर्जुन राय को भी जगह नहीं दी गई है। शरद और अर्जुन दोनों राजद के टिकट पर पिछला लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि शरद यादव की वरिष्ठता का तर्क दिया जा सकता है, लेकिन अर्जुन राय पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री भी हैं। उन्होंने राजद की सदस्यता भी ले रखी है। फिर भी उन्हें कमेटी से दूर रखा गया। 

ये ही लालू की टीम 

  • अध्यक्ष : लालू प्रसाद
  • प्रधान महासचिव : मो. कमर आलम
  • उपाध्यक्ष : रघुवंश प्रसाद सिंह, राबड़ी देवी, शिवानंद तिवारी
  • कोषाध्यक्ष : अशफाक करीम
  • महासचिव : जयप्रकाश नारायण यादव, कांति सिंह, विद्या सागर निषाद, ललित यादव, भोला यादव, रणविजय सिंह, सर्वजीत पासवान। 
  • सचिव : कुमकुम राय, नसीम खान, रवींद्र सिंह, संजय कुमार, अजय आनंदा, विजय सुरेश कंडारे। 

ये हैं कार्यकारिणी सदस्य  

तेजस्वी यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, तेज प्रताप यादव, प्रेमचंद गुप्ता, मीसा भारती, मनोज झा, रामचंद्र पूर्वे, शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, हीना शहाब, उदय नारायण चौधरी, रमई राम, अलोक मेहता, समता देवी, राजनीति प्रसाद, मुनेश्वर चौधरी, रामविचार राय, दीनानाथ यादव, सुरेश पासवान, तनवीर हसन, अनीता देवी, मो. नेमतुल्ला, विजय प्रकाश, सूबेदार सिंह, सुरेंद्र प्रसाद यादव, नवाज आलम, शिवचंद्र राम, संजय यादव, श्रीनारायण यादव, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, आनंद नायडू, सरफराज आलम, सरदार हरजिंदर सिंह, फैयाज अहमद, समीर महासेठ, चंद्रशेखर, रेयाजुल हक राजू, जया, राजेंद्र राम, स्वीटी सीमा हेम्ब्रम, एसएम रशीद, मेहरबान खान, सरदार सजवीर सिंह, रेयाज अहमद, अरविंद सहनी, अबू दोजाना। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस