Move to Jagran APP

राजद के रघुवंश का बड़ा बयान: संगठन चुनाव नाम का, सब पहले से तय रहता है

राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपनी ही पार्टी पर बड़ा सवाल उठाते हुए कहा कि संगठन के चुनाव केवल नाम के लिए होते हैं। उन्‍होंने कहा कि सबकुछ पहले से तय होता है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2017 08:26 PM (IST)
राजद के रघुवंश का बड़ा बयान: संगठन चुनाव नाम का, सब पहले से तय रहता है
राजद के रघुवंश का बड़ा बयान: संगठन चुनाव नाम का, सब पहले से तय रहता है

पटना [जेएनएन]। राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी संगठन के चुनाव पर बड़ा बयान देते हुए पार्टी पर ही सवाल उठाए हैं। उन्होंने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि संगठन चुनाव केवल नाम का है, पार्टी में कौन किस पद पर रहेगा यह पहले से ही तय होता है। इस बाबत पूछने पर राजद के प्रवक्‍ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने यह बात सभी पार्टियों के संदर्भ में कही, न कि राजद को निशाने पर लिया।

loksabha election banner

जहां एक ओर राजद अध्यक्ष लालू यादव से सीबीआइ रेलवे टेंडर घोटाला मामले में पूछताछ कर रही है, वहीं रघुवंश प्रसाद सिंह ने यह बड़ा बयान देकर सबको सकते में डाल दिया। इसके पहले बुधवार को पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी तथा पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने अपने आवास (10 सर्कुलर रोड) पर पार्टी नेताओं और विधायकों, जिलाध्यक्षों की आपात बैठक बुलाई थी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 20 नवंबर को होगा।

इसके साथ ही बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों पर भी चर्चा की गई। संगठन चुनाव की रूपरेखा तय होने के बाद इसपर विचार-विमर्श किया गया। इसके अगले दिन रघुवंश प्रसाद सिंह का बयान आया है। 

समय से पहले होगा राजद का संगठन चुनाव

राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह ने पत्रकारों को बताया कि राजद का संगठनात्मक चुनाव प्रत्येक तीन साल पर होता है। तय समय के मुताबिक इसे जनवरी 2019 में होना चाहिए था, लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए संगठन चुनाव पहले करा लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि गांव से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संगठन को चुनाव के लिहाज से दुरुस्त करने के लिए राष्ट्रीय परिषद बैठक 20 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इसी दिन नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव भी होगा, जिसमें वर्तमान अध्यक्ष लालू प्रसाद की दोबारा ताजपोशी तय है। नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद खुला अधिवेशन होगा।

राजद प्रवक्‍ता बोले, रघुवंश बाबू ने सभी पार्टियों के संदर्भ में कही बात

राजद के प्रवक्‍ता शक्ति सिंह यादव ने बताया कि रघुवंश प्रसाद सिंह पार्टी के वरिष्‍ठ नेता हैं। उन्‍होंने जो भी कहा, सभी पार्टियों के संदर्भ में कहा। उनका कहना था कि पार्टियां ऐसे मामलों में पहले से ही अपनी रणनीति तय करती हैं।

संगठन चुनाव की जिम्मेवारी जगदानंद पर

राबड़ी देवी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राजद के संगठन चुनाव के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री जगदानंद सिंह को राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है। प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन को राष्ट्रीय सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेवारी दी गई है। दोनों नेता इसके पहले के चुनाव में भी इसी भूमिका में थे। इसी तरह प्रदेश में चुनाव की जिम्मेवारी डॉ. तनवीर हसन की होगी। 

निकाले जा रहे कई मायने 

राजद प्रमुख लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव की अनुपस्थिति में राबड़ी देवी द्वारा बुलाई गई आपात बैठक के सियासी हलकों में कई मायने निकाले जा रहे हैं। लालू और तेजस्वी फिलहाल दिल्ली में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.