Move to Jagran APP

Bihar Flood News: बिहार में उफनाई नदियां, कोसी-बागमती खतरे के निशान से ऊपर; टाॅल फ्री नंबर जारी

Bihar Flood News बिहार में भारी बारिश के अलर्ट के बीच कई नदियां उफान पर हैं। उत्‍तर बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। वहीं जल संसाधन विभाग ने टॉल फ्री नंबर जारी किया है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:08 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 09:35 PM (IST)
Bihar Flood News: बिहार में उफनाई नदियां, कोसी-बागमती खतरे के निशान से ऊपर; टाॅल फ्री नंबर जारी
Bihar Flood News: बिहार में उफनाई नदियां, कोसी-बागमती खतरे के निशान से ऊपर; टाॅल फ्री नंबर जारी

पटना, जागरण टीम। बिहार में भारी बारिश के अलर्ट के बीच कई नदियां उफान पर हैं। खासकर उत्‍तर बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। नेपाल में भी हो रही भारी बारिश ने बॉर्डर एरिया के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। बताया जाता है कि नेपाल में बारिश से गंडक नदी का जलस्तर एक लाख क्यूसेक के पार हो गया है। उधर, कोसी-बागमती नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। खगडि़या में तो एक गांव के 15 घर पानी में समा गए। वहीं, मौसम विभाग ने चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए बिहार में जल संसाध विभाग ने टॉल फ्री नंबर 18003456145 जारी कर आम लोगों से सूचना शेयर करने को कहा है।  

loksabha election banner

नदी में डूबने और ध्‍वस्‍त मकान दबने से 9 की मौत 

बिहार में उफनाती नदियों के साथ लगातार हो रही बारिश का कहर जान-माल पर भारी गुजर रहा है। निचले इलाकों में फैल रहा पानी पलायन के लिए मजबूर किए है, जबकि नदी में डूबने और ध्वस्त मकान के मलबे में दबकर नौ लोगों की मौत हो चुकी है। रोहतास जिला में करगहर थाना क्षेत्र अंतर्गत बड़की अकोढ़ी गांव में चंद्रधन राम का दोमंजिला मकान भरभराकर ढह गया। मलबे में दबकर तीन लोगों (मां-बेटा सहित एक बच्ची) की मौत हो गई। गृहस्वामी सहित सात लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। पांच मवेशी भी मरे हैं। वह मकान पहले से ही काफी जर्जर हो चुका था, जो बुधवार रात बारिश की तेज बौछारों को झेल नहीं पाया। पूर्वी चंपारण जिला में चकिया थाना क्षेत्र के फुलवरिया गांव में डूबने से पांच की मौत हो गई। उनमें एक नवयुवक और एक बच्चा के साथ तीन किशोर थे। बाद में एनडीआरएफ की टीम ने शवों को बाहर निकाला। उधर मधुबनी जिला के बाबूबरही में कमला नदी की तेज धारा में एक युवक बह गया। 

बारिश होने से नदियों का प्रवाह तेज

दरअसल, राज्य के अधिकांश इलाकों में पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही। इस कारण उत्तर बिहार की नदियों का प्रवाह तेज हो गया है। खगडिय़ा जिला के परबत्ता में गंगा का पानी दियारा में फैलने से फसलें डूबने लगी हैं। निचले इलाकों से पशुओं के साथ लोग पलायन करने लगे हैं। जीएन तटबंध के अंदर बसे कई गांवों के लोगों की भी ङ्क्षचता बढ़ गई है। अगुवानी स्थित गंगा की उपधारा का पानी सियादतपुर अगुवानी पंचायत के खनुआ राका गांव तक पहुंच गया है। शिवहर में बागमती के तटवर्ती इलाकों में भय का माहौल है। पश्चिम चंपारण के बगहा में गंडक का जलस्तर 1.13 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। मधुबनी और दरभंगा में कमला बलान, कोसी और बागमती आदि खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं। धौंस, गागन, धौरी नदी का जलस्तर भी बढऩे लगा है। मुजफ्फरपुर के कटरा में बागमती आर लखनदेई नदियों के क्षतिग्रस्त तटबंधों से रिसाव के कारण कई गांवों में पानी घुस गया है। बकुची-पहसौल मार्ग में डायवर्सन पर पानी भर जाने से आवागमन बाधित हो गया है। 

उत्‍तर बिहार में नदियों के जलस्‍तर में उतार-चढ़ाव जारी

उत्तर बिहार में नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। बेतिया में गुरुवार को बारिश नहीं हुई। दिन भर कड़ाके की धूप रही। नेपाल में अधिक बारिश होने से बाढ़ की संभावना व्यक्त की जा रही है। शिवहर में बारिश से बागमती के आसपास के इलाकों में भय का माहौल। सीतामढ़ी में अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। बागमती का तीन स्थानों पर और लालबकेया का गुआबारी में जलस्तर बढ़ रहा है। नेपाल में भारी वर्षा से मधुबनी में कमला बलान, कोसी सहित अन्य नदियों के जलस्तर में तेजी आई है। कमला बलान झंझारपुर में खतरे के निशान से 0.25 मीटर ऊपर बह रही है। धौंस, गागन, धौरी नदी का जलस्तर भी बढऩे लगा है। दरभंगा में कमला-बलान कोसी और बागमती के जलस्तर में वृद्धि हो रही है।

खगडि़या में कोसी-बागमती लाल रेखा के पार

जानकारी के अनुसार, खगडिय़ा में कोसी उफान पर है। बीते कई दिनों से बलतारा में उसका जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। बुधवार को बलतारा में उसका जलस्तर 34.31 मीटर था। यह खतरे के निशान से 46 सेमी अधिक है। कोसी बसुआ में भी बढ़ रही है, लेकिन अभी वह वहां खतरे के निशान से 83 सेमी नीचे है। कुरसेला में कोसी स्थिर है।  इसी तरह, खगडिय़ा में बागमती संतोष स्लूईस के पास खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। हालांकि बागमती हायाघाट में स्थिर है और खतरे के निशान से नीचे है। 

लखनदेई के तटबंध में रिसाव, नए इलाकों में फैल रहा पानी  

मुजफ्फरपुर में लखनदेई नदी के तटबंध में औराई, विशनपुर समेत कई स्थानों पर रिसाव होने से किसानों में दहशत है। लखनदेई नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होती है तो तटबंध फिर से टूट सकता है। तटबंध में रिसाव होने से पानी औराई के चौर से निकल कर महेश स्थान चौर में गिरने लगा है। सीओ ज्ञानंद कुमार ने बताया कि बांध की स्थिति से जिला प्रशासन को अवगत कराया जा चुका है। आगे की कार्रवाई जल संसाधन विभाग को करनी है। 

विभाग ने जारी किया टॉल फ्री नंबर

उधर, बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने उत्तर बिहार में बाढ़ की आशंका को देखते हुए विभाग को पूरी तरह चौकस रहने का निर्देश दिया है। साथ ही संवेदनशील स्थान पर इंजीनियरों को दिन-रात सावधान रहने को कहा गया है। आम लोगों से भी अपील की गई है कि तटबंधों के टूटने के बारे में किसी तरह की सूचना मिले तो विभाग के टॉल फ्री नंबर 18003456145 पर बताएं। आम लोग बाढ़ और नदियों के जलस्तर की जानकारी भी अपने अनुभव के आधार पर विभाग को दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.