Move to Jagran APP

ये है रिलायंस Jio का फ्यूचर प्लान, घर से कार तक सबकुछ होंगे स्मार्ट

रिलायंस जियो ने 4जी के बाद अपने 5जी प्लान पर भी काम शुरू कर दिया है। इसमें ग्राहकों को कई नई सुविधाएं मिलेंगी। यू कहें कि पूरी दुनिया ही डिजिटली स्‍मार्ट हो जाएगी। आप भी जानिए...

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 10:54 PM (IST)
ये है रिलायंस Jio  का फ्यूचर प्लान, घर से कार तक सबकुछ होंगे स्मार्ट
ये है रिलायंस Jio का फ्यूचर प्लान, घर से कार तक सबकुछ होंगे स्मार्ट

पटना [वेब डेस्क]। रिलायंस जियो के 4जी लांच के बाद मोाबइल डेटा वार चरम पर है। इस बीच रिलायंस जियो ने अपने मिशन 2018 के तहत 5जी के लांचिंग की तैयारी आरंभ कर दी है। 5जी सर्विस आने पर इलेक्ट्रॉनिक क्रांति आनी तय है। खुद ही सब काम करने वाले गैजट्स आ जाएंगे। आप अपनी कर से लेकर घर तक सबकुछ स्मार्ट हो जाएंगे।
रिलांयस के एक स्थानीय अधिकारी ने नाम नहीं देने के आग्रह के साथ इसकी जानकारी दी।
बाहर से ही नियंत्रित होगा पूरा घर
उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो देश के कई भागों में 1जीबी प्रति सेकंड के ऑप्टिकल फाइबर लाइन को घरों तक पहुंचाकर मिशन 2018 की तरफ कदम बढ़ा चुकी है। इसके तहत आप घर में हों या बाहर, घर पर पूरा नियंत्रण रख सकेंगे। उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही घर की सभी चीजों को नियंत्रित कर सकेंगे।
पटना की लड़की ने पहले ही बता दिया था, कश्मीर में होगा आतंकी हमला
आएगा स्मार्ट होम का जमाना
घर आने पर दरवाजे मोबाइल के जरिए ही खुलेंगे। जैसे ही आप घर के अंदर कदम रखेंगे, आपके फोन पर आने वाले सभी कॉल आपके मोबाइल पर खुद ही ट्रांसफर हो जाएंगे। अगर आप कार में कोई शो देख रहे होंगे तो घर में आते ही वही शो आपके टीवी पर खुद ही चलने लगेगा। घर की लाइट्स न केवल जल जाएगी, बल्कि जरूरत के अनुसार एडजस्ट भी होती रहेगी। एयरकंडिशनर, पंखे, टीवी, फ्रीज, बल्ब आदि सबकुछ स्मार्ट होंगे।

loksabha election banner
अगर आप घर के अंदर हैं और बाहर कोई डोर बेल बजाता है तो बाहर की तस्वीर आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखेगी। अाप अंदर से ही बाहर खड़े व्यक्ति से संवाद कर सकेंगे।
कार भी हो जाएगी स्मार्ट
घर ही नहीं, आपका आवागमन भी स्मार्ट हो जाएगा। आप अपनी कार में को स्मार्ट बना सकेंगे। स्मार्ट कार पूरी तरह वाइफाइ होगी तथा इसमें आप फ्यूल, इंजन व कार के तापमान आदि को जान सकेंगे। जीपीएस व ट्रैकिंग के माध्यम से आप यह भी जान सकेंगे कि आपका ड्राइवर कार को कहां व किस तरह ड्राइव कर रहा है। अगर कार चोरी हो गई तो ऐप के जरिए उसे बंद किया जा सकेगा।
नेताजी ने छात्रा को अगवा कर रातभर किया दुष्कर्म, भीड़ ने उतारा हवस का भूत
पेमेंट में नहीं रहेगा कैश व कार्ड का झंझट
इतना ही नहीं, ऐपल मनी की तरह रिलायंस जियो मनी का ऑप्शन भी लाने जा रहा है। इसके तहत पेमेंट के लिए कैश व कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी। मोबाइल के माध्यम से ही पेमेंट हो जाएगा।
2018 तक पूरा होगा सपना
अगर सबकुछ ठीक रहा तो रिलांयस जियो की ये सेवाएं 5जी के साथ 2018 तक उपलब्ध जाएंगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.