पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार ने नगर विकास एवं आवास विभाग में इंजीनियरों के रिक्त पदों को डेढ़ महीने के अंदर भरने निर्णय लिया है। 1056 पद को संविदा, प्रतिनियुक्ति और सेवानिवृत्त कर्मियों से भरने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। विभाग के सचिव आनंद किशोर ने शुक्रवार को बताया कि दो दिन के अंदर विज्ञापन प्रकाशित करने का प्रस्ताव भेज दिया गया है।

10 श्रेणी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। 31 जनवरी तक चयनित कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित कर दी जाएगी। एनआइसी ने नियुक्ति संबंधित पोर्टल विकसित कर दिया है। नगर विकास एवं आवास विभाग की वेबसाइट पर लिंक दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि रिक्त पदों पर तत्काल संविदा, प्रतिनियुक्ति और सेवानिवृत्त कर्मियों की सेवा ली जाएगी। इसमें जूनियर इंजीनियर (जेई) और असिस्टेंट इंजीनियर (एई) के पद पर सीधी नियुक्ति होगी। जबकि एग्जिक्यूटिव इंजीनियर (एक्सईएन) और सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (एसई) और चीफ इंजीनियर के पद पर सेवानिवृत्त और प्रतिनियुक्ति के आधार सेवा ली जाएगी।

इसी तरह चीफ टाउन प्लानर, एसोसिएट टाउन प्लानर और असिस्टेंट टाउन प्लानर के पद पर संविदा, प्रतिनियुक्ति और सेवानिवृत कर्मियों की सेवा सरकार लेगी। लोअर डिविजन क्लर्क (एलडीसी), अपर डिविजन क्लर्क (यूडीसी), स्टेनोग्राफर, निजी सहायक, सचिवालय सहायक के पद पर संविदा और सेवानिवृत्त कर्मियों का चयन किया जाएगा।

सेवा संबंधित शर्तें तय

दस श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति को लेकर सेवा संबंधित शर्तें और पात्रता तय कर दी गई है। इसमें संविदा, प्रतिनियुक्ति और सेवानिवृत्त कर्मियों की अलग-अलग शर्तें होंगी। सभी श्रेणी के पदों पर आरक्षण का भी प्रावधान किया गया है। सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए चिह्नित पदों पर अधिकतम 65 वर्ष आयु के कर्मियों की नियुक्ति होगी। विशेष परिस्थिति में बढ़ा कर 67 वर्ष भी किया जा सकता है।

किस श्रेणी के कितने पद

चीफ इंजीनियर 5

सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (एसई) 20

एग्जिक्यूटिव इंजीनियर (एक्सईएन) 14

असिस्टेंट इंजीनियर (एई) 63

जूनियर इंजीनियर (जेई) 463

चीफ टाउन प्लानर 1

एसोसिएट टाउन प्लानर 4

असिस्टेंट टाउन प्लानर 22

लोअर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) 4

अपर डिविजन क्लर्क (यूडीसी) 4

स्टेनोग्राफर 5

निजी सहायक 4

सचिवालय सहायक  22

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस