पटना, जेएनएन। बिहार में 19 जनवरी को रिकॉर्ड बनेगा। इसके लिए आम से लेकर खास तक लगे हुए हैं। मानव श्रृंखला के लिए सभी जिलों में हो रही तैयारी की बिहार सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। इसे सफल बनाने में सभी विभाग पूरी तैयारी से जुटे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से मानव श्रृंखला के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और वातावरण निर्माण के लिए अबतक 11 लाख नारे लिखवाये जा चुके हैं, जबकि 1533 स्थानों पर 'वाल पेंटिंग' कराई गई है। 

उधर, मानव श्रृंखला की तैयारी पर सीएम नीतीश कुमार खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, वे अपनी जल जीवन हरियाली यात्रा में इसके लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं, 14 जनवरी को मानव श्रृंखला की तैयारी की समीक्षा भी होगी। सीएम नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से कमिश्‍नर, डीएम व एसपी से रिपोर्ट लेंगे। इधर, बुधवार को मुख्‍यालय की ओर से कहा गया है कि 17 जनवरी से प्रचार अभियान तेज होगा। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों से सहयोग करने की भी अपील की गई है। 

मानव श्रृंखला को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने संबंधी मुख्यमंत्री की अपील की प्रकाशित 10 लाख प्रतियां बुधवार तक सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने मंगलवार को विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की थी। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुख्य परामर्शी अंजनी कुमार सिंह ने भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मानव श्रृंखला की तैयारियों की समीक्षा की। 

अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के अनुसार सभी जिलों में मानव श्रृंखला को लेकर लोगों में वातावरण निर्माण हेतु महत्वपूर्ण स्थानों पर होर्डिंग्स भी लगवाई गई हैं। सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से निकाले गए प्रचार रथों से जिलों में जागरूकता फैलाने एवं वातावरण बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा विभिन्न जिलों में 'कला जत्था' द्वारां नुक्कड़ नाटक एवं अभियान गीत के जरिये इसके प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है।   

अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने मानव श्रृंखला को सफल बनाने की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कई आवश्यक निर्देश भी दिए। इससे पहले बैठक में शामिल कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, सूचना एवं जन संपर्क विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी), मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग और राज्य स्वास्थ्य समिति के प्रतिनिधियों ने मानव शृंखला की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। 

इतना ही नहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा के बिहारी सांसदों के नाम से मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री की अपील को स्पीड पोस्ट से भेज दिया गया है, जबकि बिहार विधान मंडल के सभी सदस्यों को भी मुख्यमंत्री की अपील स्पीड पोस्ट से भेजी जा रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस