Move to Jagran APP

पटना में खुला टीसीएस का पूर्वी भारत का सबसे बड़ा कॉल सेंटर

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने टीसीएस के कॉल सेंटर का उद्घाटन करते हुए कि बेंगलूर, पुणे और हैदराबाद की तरह पटना भी आइटी हब बनेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 11 May 2017 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2017 09:56 PM (IST)
पटना में खुला टीसीएस का पूर्वी भारत का सबसे बड़ा कॉल सेंटर
पटना में खुला टीसीएस का पूर्वी भारत का सबसे बड़ा कॉल सेंटर

पटना [जेएनएन]। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में टीसीएस के पहले बीपीओ का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह बिहार के लिये ऐतिहासिक दिन है। 56 देशों में काम करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी बीपीओ और आईटी कंपनी बिहार आयी है। फिलहाल इस बीपीओं में एक हजार लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। इसकी संख्या आगे चलकर 1900 तक हो जायेगी। अब पटना भी पुणे, बेंगलूर और हैदराबाद की आइटी सिटी बनेगा।   

prime article banner

रविशंकर ने आगे कहा कि पटना में छह और बीपीओ खुलने के साथ दरभंगा,मुजफ्फरपुर और दलसिंहसराय में कॉल सेंटर खोले जाएंगे। इस मौके पर कॉमन सर्विस सेंटर की बात करते हुए कहा कि सेंटर के जरिये कई काम किये जा रहे है। बोधगया की बैजयंती देवी को मंच पर बुलाकर उन्होंने कहा कि बैजंती की वजह से आज बोधगया की कई गरीब घर की महिलाये कंप्यूटर के माउस से काम कर रही हैं।

इस कार्यक्रम में बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के शामिल न होने पर निशाना साधते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार के विकास में राजनीति नहीं होनी चाहिए। सभी को मिलजुल कर बिहार के विकास के लिए आगे आना चाहिए।

राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बिहार सरकार से लगातार इलेक्ट्रॉनिक कलस्टर के लिए जमीन की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार जमीन उपलब्ध नहीं करा रही है। वहीं, दूसरे राज्य एक के बजाय दो-तीन इलेक्ट्रॉनिक कलस्टर खोलने की मांग कर रहे हैं।

इस मौके पर टीसीएस के सीईओ राजेश गोपीनाथन ने कहा कि देश की कुल आबादी की 65 फीसदी आबादी युवाओं की है और इनमें से आधे पच्चीस साल के कम उम्र के साथ डिजिटली लिट्रेट हैं। ऐसे में 56 देशों में काम कर रही टीसीएस के जरिये बिहार के युवाओं को भी लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.