Move to Jagran APP

भगवान दो साल बाद करेंगे पटना की सड़कों का भ्रमण, कोलकाता और थाईलैंड के फूलों से सजेगा रथ

Rath Yatra 2022 News दो वर्षों बाद पटना शहर का फिर भ्रमण करेंगे भगवान वर्ष 2000 से इस्कान मंदिर से निकल रही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा कोरोना के कारण थी बंद एक जुलाई को रथ यात्रा के दिन भक्त व भगवान का होगा मिलन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 09:42 AM (IST)
भगवान दो साल बाद करेंगे पटना की सड़कों का भ्रमण, कोलकाता और थाईलैंड के फूलों से सजेगा रथ
इस्‍कान मंदिर से निकलेगी रथ यात्रा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
जागरण संवाददाता, पटना। कोरोना संक्रमण के कारण दो वर्षों बाद इस बार शहर में इस्कान मंदिर पटना की ओर से भगवान जगन्नाथ, बलराम और बहन सुभद्रा की भव्य शोभायात्रा निकली जाएगी। आषाढ़ के शुक्लपक्ष द्वितीया तिथि एक जुलाई को ढोल, नगाड़े, हाथी-घोड़े, ऊंट के साथ भगवान जगन्नाथ अत्याधुनिक रथ पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देंगे। भव्य रथयात्रा को लेकर बुद्धमार्ग स्थित इस्कान मंदिर की ओर से जोर-शोर से तैयारी चल रही है।

इस्कान मंदिर पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने बताया कि कोरोना के कारण भव्य शोभायात्रा शहर में नहीं निकली थी। दो वर्षों बाद भव्य शोभायात्रा में देश-विदेश के काफी संख्या में श्रद्धालु भाग लेकर यात्रा को यादगार बनाएंगे। भगवान जगन्नाथ की यात्रा में शामिल होने के लिए लंदन से महाविष्णु स्वामी महाराज के साथ रशियन श्रद्धालु आएंगे।

loksabha election banner
अलग-अलग जगहों से आएगी कीर्तन मंडली  
भगवान जगन्नाथ यात्रा में संगीतमय भजन-कीर्तन का आयोजन होगा। कार्यक्रम में वृदांवन, पश्चिम बंगाल मायापुर के अलावा विदेशों से काफी संख्या में श्रद्धालु वाद्ययंत्रों के साथ भाग लेकर यात्रा का प्रमुख आकर्षण बनेंगे। वहीं, यात्रा में हाथी, घोड़ा, ऊंट का काफिला के साथ भक्तों की कतार लगेगी। भक्तों के जयकारे से पूरा शहर भक्ति के रंग में रंगा नजर आएगा। 
जगह-जगह भगवान की होगी आरती 
शोभायात्रा के दौरान विभिन्न चौक-चौराहे से भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकलेगी। वहीं, भगवान के स्वागत के लिए भक्त हर मोड़ पर खड़े रहेंगे। भगवान के जयकारे लगते के साथ महाआरती, पुष्प वर्षा के साथ भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा। 
फूलों से सुसज्जित होगा भगवान का रथ  
भगवान जगन्नाथ जिस हाईड्रोलिक रथ पर सवार होंगे उसे विभिन्न फूलों से सजाया जाएगा। रथ को विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाने के लिए कोलकाता से विशेष प्रकार के थाइलैंड वाली फूल मंगाई जा रही है। इसी फूल से भगवान का रथ को फूलों से सुसज्जित किया जाएगा। मंदिर के अध्यक्ष कृष्णा कृपा दास की मानें तो वर्ष 2000 से भव्य तरीके से जगन्नाथ यात्रा शहर में निकाली जा रही है।

वहीं, भगवान के हाइड्रोलिक रथ को विशेष तौर पर मुंबई से 2000 में मंगाया गया था। मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने बताया कि अगले वर्ष से भगवान जगन्नाथ के मौसी के घर जाने को लेकर तैयारी पर विचार किया जा रहा है। इस आयोजन को भी भव्य तरीके से मनाया जाएगा। 

इन रास्तों से गुजरेगी यात्रा  
बुद्ध मार्ग से तारा मंडल होते हुए कोतवाली पहुंचेगी। कोतवाली होते हुए डाक बंगला चौराहा, गांधी मैदान होते हुए एक्जीविशन रोड पहुंचेगी। एक्जीविशन रोड होते हुए फ्रेजर रोड महावीर मंदिर होते हुए डाकबंगला चौराहा, तारामंडल होते हुए इस्कान मंदिर आएगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.