पटना, जेएनएन। Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को भगवान श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन (Bhumi Pujan) के दौरान पटना के महावीर मंदिर न्यास समिति की ओर सवा लाख 'रघुपति लड्डूओं' (Raghupati Laddoo) का भोग लगाया गया। ये लड्डू अयोध्या में ही तैयार कराए गए। इनमें से 51 हजार लड्डू जन्मभूमि ट्रस्ट को भेंट कर दिए गए। इसके अलावा अयोध्या में भी श्रद्धालुओं के बीच लड्डू बांटे जा रहे हैं। शेष लड्डू बिहार के 100 मंदिरों में वितरित किये जाएंगे। ये मंदिर उस मार्ग के हैं, जहां त्रेताकाल में भगवान श्रीराम के चरण पड़े थे। बिहार में बक्सर से लेकर सीतामढ़ी तक के मंदिरों में रघुपति लड्डू का वितरण किया जाएगा।

तिरुपति के कारीगरों ने बनाए खास 'रघुपति लड्डू'

पटना महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल (Acharya Kishore Kunal) का कहना है कि महावीर मंदिर की ओर से तिरुपति के प्रसिद्ध कारीगरों द्वारा विशेष तौर शुद्ध घी और बेसन से बने 'रघुपति लड्डू' का निर्माण किया गया है। भूमि पूजन में भगवान को अर्पित किये जाने के बाद सात अगस्त से लड्डू पटना के महावीर मंदिर में भी वितरित किए जाएंगे। यह वितरण मुफ्त होगा।

भव्य तरीके से सजाया गया है पटना का महावीर मंदिर

आचार्य कुणाल तीन दिन पहले ही अयोध्या पहुंच चुके हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से उनको आमंत्रित किया गया। श्रीराम मंदिर भूमि पूजन समारोह में वे शामिल हुए। इस अवसर पर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर (Mahavir Mandir Patna) को भी भव्य तरीके से सजाया गया है। यहां पर भी बुधवार को दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा राजधानी के अन्य मंदिरों में भी दीप जलाए जाएंगे।

पीएम मोदी करेंगे श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन

विदित हो कि बुधवार को अयोध्‍या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन किया। कोरोना काल में इसकी बड़े पैमाने पर तैयारी तो नहीं की जा सकी। इसमें कुछ लोग ही शामि हो सके। कार्यक्रम का संचार माध्‍यमों से लाइव प्रसारण किया गया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस