Move to Jagran APP

Bihar Weather News: बिहार में मौसम की करवट, राजधानी पटना समेत 26 जिलों में बारिश का अलर्ट; गिरेगा तापमान

Bihar Weather Today पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी दी है। अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के 26 जिलों में मेघ गर्जन बिजली गिरने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।

By Akshay PandeyEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Sun, 26 Mar 2023 08:11 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:11 AM (IST)
Bihar Weather News: बिहार में मौसम की करवट, राजधानी पटना समेत 26 जिलों में बारिश का अलर्ट; गिरेगा तापमान
राजधानी के डाकबंगला चौराहा पर झमाझम बारिश में भींगने से बचने के लिए दौड़ जाती छात्राएं । फोटो: वीरेन्द्र विश्वकर्मा

पटना, जागरण संवाददाता। राजधानी समेत प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव के आसार है। पिछले हफ्ते भारी बारिश, ओलावृष्टि, आंधी-तूफान से कहर के बाद एक बार फिर मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना जारी की गई है।

loksabha election banner

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक निम्न दबाव का क्षेत्र जो द्रोणिका के रूप में अवस्थित है, वह उत्तर पूर्व राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार से होकर मेघालय तक होकर गुजर रहा है।  इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के 26 जिलों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली गिरने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।

इस दौरान सतही हवा की गति 10-15 किमी प्रतिघंटा रहने के आसार है। सोमवार तक मौसम का मिजाज इसी प्रकार बने रहने का पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी प्रभावों को देखते हुए मौसम विज्ञानियों ने येलो अलर्ट की चेतावनी दी है। मौसम में आए बदलाव के कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट आने से गर्मी का प्रभाव कम होगा। लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

शनिवार को 37.6 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, पटना के अधिकतम तापमान में 0.2 डिग्री की वृद्धि के साथ 34.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। खगड़िया, भागलपुर, बांका, सबौर, कटिहार, पूर्णिया, वाल्मीकि नगर, वैशाली को छोड़ शेष शहरों के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई।

इन शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि 

पटना में 0.2 डिग्री, गया में 2.6 डिग्री, औरंगाबाद में 3.5 डिग्री, डेहरी में तीन डिग्री, नवादा में 2.8 डिग्री, जमुई में 2.1 डिग्री, बेगूसराय में 2.7 डिग्री, छपरा में 5.2 डिग्री, सुपौल में 0.2 डिग्री, दरभंगा में 0.8 डिग्री, अररिया में 0.2 डिग्री, शेखपुरा में 0.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में) 

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 34.4 14.8

गया 36.6 19.5

भागलपुर 34.2 15.5

मुजफ्फरपुर 31.0 11.3

औरंगाबाद 36.8 18.3

वैशाली 34.6 16.3

बेगूसराय 33.8 15.5


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.