Move to Jagran APP

रेलवे ने शुरू किया पटना मेट्रो के रूट का सर्वे, ड्रोन से ली जा रही शहर की लोकेशन Patna News

पटना मेट्रो के रूट सर्वे का काम शुरू हो गया है। इसके लिए ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है। पहले चरण में दानापुर से मीठापुर तक सर्वे करने की तैयारी की जा रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 11:26 AM (IST)
रेलवे ने शुरू किया पटना मेट्रो के रूट का सर्वे, ड्रोन से ली जा रही शहर की लोकेशन Patna News
रेलवे ने शुरू किया पटना मेट्रो के रूट का सर्वे, ड्रोन से ली जा रही शहर की लोकेशन Patna News

पटना, जेएनएन। पटना मेट्रो को लेकर रेलवे ने एक और कदम आगे बढ़ाया। मेट्रो के रूट सर्वे का काम शनिवार से शुरू हो गया है। इसमें यह देखा जा रहा है कि कोरिडोर से लेकर स्टेशन बनने की लोकेशन क्या होगी, किस तरह बनना चाहिए कि किसी को कोई प्रॉब्लम नहीं हो? रूट के सर्वे का काम ड्रोन से शुरू किया गया है। ड्राेन के इस्‍तेमाल के लिए पटना एयरपोर्ट अथॉरिटी से पहले ही अनुमति ले ली गई है।

loksabha election banner

पटना मेट्रो कॉरपोरेशन ने शनिवार को पहले कोरिडोर (ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर) के रूट सर्वे का काम शुरू किया है। इसके तहत दानापुर से मीठापुर तक ड्रोन से सर्वे का काम होगा। इसकी लंबाई 16.94 किमी है। इसके बाद दूसरे कोरिडोर (नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर) का सर्वे शुरू किया जाएगा। दूसरे कोरिडोर में पटना रेलवे स्टेशन से प्रस्तावित आइएसबीटी तक का रूट आता है। इसकी लंबाई 14.45 किलोमीटर है। दोनों रूट पर 12-12 स्टेशन बनने हैं।

इसके पहले पटना मेट्रो के लिए चयनित दोनों रूट पर पटना एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शुक्रवार को ड्रोन कैमरा उड़ाने की अनुमति दे दी थी। पीएमआरसी (पटना मेट्रो रेल कॉरपोरशन) के अधिकारियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिलकर भूमि सर्वे के लिए ड्रोन कैमरा उड़ाने की मंजूरी देने का आग्रह किया था। कहा था मेट्रो के दो कॉरिडोर स्वीकृत हैं। ऐसे में भूमि अधिग्रहण से पूर्व बारीक जानकारी के लिए ड्रोन सर्वे करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.