Move to Jagran APP

राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप: रेलवे टीम बनी चैंपियन, बिहार रहा तीसरे नंबर पर

National Senior Womens Kabaddi Championship पटना में 66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब रेलवे को मिला। उसने हरियाणा को 48-23 से हराया। बिहार तीसरे नंबर पर रहा

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 10:41 PM (IST)
राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप: रेलवे टीम बनी चैंपियन, बिहार रहा तीसरे नंबर पर
राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप: रेलवे टीम बनी चैंपियन, बिहार रहा तीसरे नंबर पर

पटना [जेएनएन]। पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर के इंडोर हॉल में रविवार को संपन्न 66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप (National Senior Womens Kabaddi Championship) का खिताब भारतीय रेल ने हरियाणा को 48-23 से पराजित कर अपने नाम किया। एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित इस चैंपियनशिप में मेजबान बिहार को सेमीफाइनल में रेलवे से मिली हार के कारण तीसरा स्थान मिला, जबकि गत चैंपियन हिमाचल प्रदेश को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। फाइनल से पूर्व खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय रेल ने बिहार को 31-19 और हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को 26-23 से हराया।

loksabha election banner

 

एकतरफा रहा फाइनल

भारतीय रेल व हरियाणा के बीच देर शाम खेला गया फाइनल मुकाबला एकतरफा रहा। शुरू से ही रेलवे की खिलाड़ी हरियाणा के ऊपर हावी रहीं। लंबे कद-काठी का फायदा उन्हें रेडिंग और कैचिंग दोनों में मिला। 

 

टॉस के साथ पहला अंक भी जीता

टॉस भारतीय रेल की कप्तान पायल चौधरी ने जीता और पहले अंक से खाता भी खेला। छठे मिनट में रेल ने लोना अंक लेकर मैच पर 10-4 की बढ़त ले ली। इसके बाद हरियाणा की टीम पूरी तरह दवाब में आ गई। पायल चौधरी, पूजा, पिंकी राय और प्रमोद टाकले के खेल से 12वें मिनट में रेलवे को दूसरा लोना मिला और टीम मध्यांतर तक 23-13 से आगे हो गई।

रही-सही कसर हुई पूरी

मध्यांतर के बाद भी रेलवे ने आक्रमण जारी रखा, जिसका जवाब हरियाणा के पास नहीं था। रही-सही कसर 20वें मिनट में भारतीय रेल को तीसरा लोना अंक मिलने से पूरी हो गई। अंतिम क्षणों में रेलवे को चौथा लोना अंक मिला और इसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हार के बावजूद फाइनल में हरियाणा की प्रियंका, प्रिया, सरिता, पूजा ने सराहनीय प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी। 

उपमुख्यमंत्री ने विजेता को पुरस्कृत किया

मैच समाप्ति के बाद आयोजित समारोह में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विजेता भारतीय रेल को ट्रॉफी व खिलाड़ी को मेडल प्रदान किया। खेल मंत्री प्रमोद कुमार ने उविजेता हरियाणा को पुरस्कृत किया। तृतीय व चतुर्थ स्थान पर रहने वाली टीम को मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह व प्रो कबड्डी लीग के अनुपम गोस्वामी ने ट्रॉफी प्रदान की।

कुमार विजय ने किया स्वागत

फाइनल मैच के पुरस्कार वितरण समारोह में पहुंचे साइंस व टेक्नोलॉजी मंत्री जय कुमार सिंह, खेल विभाग के प्रधान सचिव रवि परमार, राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक दिनेश सिंह विष्ट, खेल निदेशक डॉ संजय सिन्हा, एकेएफआइ महासचिव तेजस्वी सिंह गहलौत, पद्यश्री व द्रोणाचार्य अवार्डी डॉ सुनील दवास को शाल और बुके देकर बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने अभिनंदन किया। समारोह का संचालन सोनी कुमारी ने किया।

मौके पर संघ के कोषाध्यक्ष जगन्नाथ सिंह, उपाध्यक्ष रामाकांत सिंह, संयुक्त सचिव अवधेश कुमाार सिंह, जदयू नेता कामाख्या नारायण सिंह, बिहार तलवारबाजी संघ के सचिव रामाशंकर प्रसाद, बास्केटबॉल के सचिव सुशील कुमार, स्क्वॉश संघ के सचिव डॉ कौशल किशोर सिंह, राज्य मलखंभ संघ के महासचिव प्रवीण कुमार मिश्रा, दोहा एशियाड के स्वर्ण विजेता राजीव कुमार सिंह, राज्य कबड्डी टीम के कोच भवेश कुमार के अलावा अनेक गणमान्य खेलप्रेमी मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.