पटना [जेएनएन]। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राजधानी पटना में आर ब्लॉक-दीघा रेल लाइन की जमीन का बिहार सरकार को हस्तांतरण किया। साथ ही रेल परियोजनाओं का शुभारंभ एवं शिलान्यास किया। पटना में आयोजित कार्यक्रम के साथ-साथ अररिया, सुपौल एवं हरनगर में भी एक समारोह का आयोजन किया गया। रेल मंत्री ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने की भी घोषणा की।
इसके बाद रेलमंत्री आरा गए, जहां उन्‍होंने 50 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही अगले वर्ष इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेला से पहले आरा में हावड़ा-हरिद्वार एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव की घोषणा की।
बिहार तेज गति से कर रहा विकास
पटना में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार 2009-2014 की तुलना में बिहार में सालाना 163 फीसदी अधिक राशि का अतिरिक्त निवेश कर रही है। 2009 से 2014 के बीच बिहार में केंद्र सरकार ने बिहार में साढ़े पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जो 2014-2019 में बढ़कर 15 हजार करोड़ रुपए हो गया है। ऐसी कोई योजना नहीं जिसमें केंद्र सरकार ने दोगुना-चौगुना निवेश नहीं किया हो।
रेल मंत्री ने कहा कि बिहार काफी तीव्र गति से प्रगति कर रहा है। बिजली के क्षेत्र में हर घर बिजली योजना के तहत जो काम हुआ है वह पूरे विश्व के लिए उदाहरण बनेगा।
सड़क के लिए सौंपी दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक की जमीन
राजधानी स्थित बापू सभागार में रेलवे की योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास से जुड़े कार्यक्रम में गोयल ने पटना स्थित दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक की जमीन विधिवत राज्य सरकार को फोर लेन सड़क निर्माण के लिए सौंप दी। अमान परिवर्तन के बाद दो रेल लाइन पर पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने मंच पर बुलाकर रेलवे के आला अधिकारी एलसी त्रिवेदी से यह वचन भी लिया कि कोसी महासेतु से सटे रेल पुल का निर्माण अगले आठ से दस महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
आरपीएफ भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण
रेल मंत्री ने जानकारी दी कि रेलवे से संबद्ध आरपीएफ में नौ से दस हजार जवानों की नियुक्ति होनी है। इस नियुक्ति में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।
डालमिया नगर में 600 करोड़ की लागत से पीओएच सिस्टम
रेल मंत्री ने यह एलान किया कि बिहार के डालमियानगर में 600 करोड़ रुपए की लागत से पीओएच सिस्टम बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सौ करोड़ रुपए की लागत से मेमो शेड का भी निर्माण होगा। भारत वैगन के पांंच सौ कामगारों के सभी तरह की अटकी हुई देनदारी का चेक से भुगतान पिछले हफ्ते कर दिया गया है।

रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी 'तेजस्विनी' का अभिनंदन
कार्यक्रम के दौरान रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी 'तेजस्विनी' का अभिनंदन किया गया। साथ ही बिहार में रेलवे की उपलब्धियों पर  'बिहार बुकलेट' भी जारी की गई।

Posted By: Amit Alok