Move to Jagran APP

रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन का बदला नियम, स्क्रीनिंग में मिला कोरोना लक्षण तो मिलेगा फुल रिफंड

यात्रियों को फुल रिफंड सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने टिकट वापसी के नियमों में रियायत दी है। अब रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों के लिए भी विशेष रियायत दी है। जानें।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 03:00 PM (IST)
रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन का बदला नियम, स्क्रीनिंग में मिला कोरोना लक्षण तो मिलेगा फुल रिफंड
रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन का बदला नियम, स्क्रीनिंग में मिला कोरोना लक्षण तो मिलेगा फुल रिफंड

पटना, जेएनएन। लॉकडाउन के कारण रद की गईं ट्रेनों के लिए ई-टिकट एवं काउंटर से आरक्षित टिकट बुक करा चुके सभी यात्रियों को फुल रिफंड सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने टिकट वापसी के नियमों में रियायत दी है। अब रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों के लिए भी विशेष रियायत दी है। विशेष ट्रेनों का टिकट कैंसिल कराने पर किराया वापसी का सामान्य नियम लागू होगा। मालूम हो कि अभी स्पेशल ट्रेन खुलने के समय के 24 घंटे पहले तक टिकट रद करने पर आधी राशि जबकि इसके भीतर किराया वापसी का प्रावधान नहीं था। 

loksabha election banner

बुखार या कोरोना लक्षण पर वापस होगा टिकट का पैसा

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्पेशल ट्रेन खुलने के पूर्व की जा रही स्क्रीनिंग के दौरान यदि काफी अधिक बुखार अथवा कोरोना के लक्षण दिखे तो यात्रा की अनुमति नहीं होगी। ऐसे विशेष मामले में यात्री का पूरा किराया वापसी की व्यवस्था रहेगी। उस टिकट पर सफर करने वाले अन्य यात्री भी अगर अपनी यात्रा रद करते हैं तो उनका भी पूरा टिकट किराया रिफंड होगा।

टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड के सामान्य नियम

अगर ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले तक आरक्षित टिकट रद करवाया जाता है तो एसी फस्र्ट और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये, एसी टू/टियर क्लास के लिए 200 रुपये, एसी थ्री/एसी चेयरकार के लिए 180 रुपये व स्लीपर के लिए प्रति यात्री 120 रुपये की कटौती की जाती है। इसी तरह ट्रेन खुलने से 48 घंटे से 12 घंटे पूर्व तक टिकट रद करवाने पर टिकट मूल्य का 25 प्रतिशत तथा 12 घंटे से 04 घंटे पूर्व तक के लिए आधी राशि की कटौती की जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.