पटना [जेएनएन]। भारतीय रेल ने भगवान राम के नाम पर विशेष ट्रेन चलाने कर घोषणा के बाद अब देश के महत्वपूर्ण दरगाहों की सैर करने के लिए सूफी सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाने कर घोषणा की है। ट्रेन का परिचालन

इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) करेगा। दोनों ट्रेनों का परिचालन बिहार से होकर होगा।

सूफी सर्किट स्पेशल ट्रेन

7560 रुपये का पैकेज, ट्रेन की बुकिंग शुरू

देश के महत्वपूर्ण दरगाहों की सैर करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) सूफी सर्किट स्पेशल ट्रेन का परिचालन करेगा। इसके तहत प्रति यात्री आठ दिन और सात रात के पैकेज का किराया 7560 रुपये है।

आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार और संजीव कुमार ने सूफी सर्किट स्पेशल ट्रेन की बुकिंग शुरू करने के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह सबसे सस्ता टूर पैकेज है। इसमें प्रति व्यक्ति पर एक दिन का किराया करीब 900 रुपये आएगा। ट्रेन में शाकाहारी भोजन मिलेगा तथा स्लीपर क्लास की बोगी होगी। इसमें 750 यात्री एक साथ यात्रा करेंगे।

जानिए, दरभंगा से चलकर कहां-कहां जाएगी ट्रेन

15 अक्टूबर को स्पेशल ट्रेन दरभंगा से खुलेगी। ट्रेन हायघाट, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, छपरा, सीवान, गोरखपुर होते हुए विभिन्न दरगाहों की सैर कराएगी। सबसे पहले स्पेशल ट्रेन लखनऊ पहुंचेगी, यहां इमामबाड़ा, भूलभुलैया का भ्रमण कराकर दिल्ली पहुंचेगी।

दिल्ली में लाल किला, हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह, जामा मस्जिद, कुतुबमीनार का भ्रमण कराएगी। अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह का दर्शन कराने के साथ ताजमहल और आगरा किला का भ्रमण कराएगी। अंतिम पड़ाव फतेहपुर सीकरी होगा। यहां के दरगाह स्थल का भ्रमण कराते हुए 22 अक्टूबर को लौटकर आ जाएगी।

श्री रामायण एक्सप्रेस

इसके पहले रेलवे ने भारत और श्रीलंका में भगवान राम से जुड़े पौराणिक स्थलों की यात्रा के लिए 'श्री रामायण एक्सप्रेस' नामक ट्रेन 14 नवंबर से शुरू करने की भी घोषणा की है। 800 यात्रियों की क्षमता वाली इस ट्रेन को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाएगी। ट्रेन भगवान राम से जुड़े बिहार के स्‍थलों पर भी आएगी। पूरे देश में आइआरसीटीसी के 27 पर्यटन केंद्रों के अलावा जल्द ही वेबसाइट से भी इसकी बुकिंग कराई जा सकेगी।

भारत-श्रीलंका में 16 दिनों का यात्रा पैकेज

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे इस ट्रेन में यात्रियों को भारत और श्रीलंका में अलग-अलग 16 दिनों का यात्रा पैकेज उपलब्ध कराएगा। इसका संचालन आइआरसीटीसी करेगी। पैकेज के तहत एक व्यक्ति को यात्रा पर 15,120 रुपये खर्च करने होंगे।

पहला ठहराव अयोध्‍या में

दिल्ली से चलने के बाद ट्रेन का पहला ठहराव अयोध्या होगा। इसके बाद ट्रेन रामायण सर्किट के तहत दूसरे महत्वपूर्ण स्थलों जैसे, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रींगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी, और रामेश्वरम जाएगी।

श्रीलंका की यात्रा वैकल्पिक

श्रीलंका के लिए यात्रा वैकल्पिक रखी गई है। जो यात्री जाना चाहेंगे, उन्हें हवाई जहाज से चेन्नई से कोलंबो ले जाया जाएगा। श्रीलंका में टूर पैकेज के तहत कैंडी, नुवारा इलिया, कोलंबो और नीगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी। इसका अलग से किराया लिया जाएगा।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस