Move to Jagran APP

'हमसफर' से अब और आसान हुआ सफर, नहीं देना होगा ये चार्ज, जानिए क्या

रेलवे बोर्ड से जारी पत्र के अनुसार अब हमसफर एक्सप्रेस के लिए टिकट किराया में फ्लेक्सी फेयर चार्ज नहीं लगेगा। अब हमसफर से यात्रा करने वाले यात्रियों को ये सुविधा मिलेगी। जानिए...

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 03:54 PM (IST)
'हमसफर' से अब और आसान हुआ सफर, नहीं देना होगा ये चार्ज, जानिए क्या
'हमसफर' से अब और आसान हुआ सफर, नहीं देना होगा ये चार्ज, जानिए क्या

पटना, जेएनएन। रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे बोर्ड से जारी पत्र के अनुसार अब हमसफर एक्सप्रेस के लिए टिकट किराया में फ्लेक्सी फेयर चार्ज नहीं लगेगा। जबकि ट्रेन  का बेस फेयर चार्ज पहले की तरह ही रहेगा, इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड से जारी पत्र के अनुसार ट्रेन के तत्काल टिकट के किराये में 1.5 गुना की बजाय 1.3 गुना ही चार्ज किया जाएगा। जिससे हमसफर एक्सप्रेस के तत्काल टिकट सस्ते हो जाएंगे।

बता दें कि फ्लेक्सी फेयर हटाने और तत्काल टिकट का चार्ज कम किए जाने का फायदा बिहार के कटिहार से सहरसा होकर दिल्ली जाने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस और सहरसा-बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी। देश भर के 35 जोड़ी हमसफर एक्सप्रेस में यह सुविधा लागू होगी।

इतना ही नहीं, अब हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर कोच भी लगेगा। 13 सितंबर से इसकी शुरुआत आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर कोच लगाने के साथ हो गई है। इस तरह की सुविधा के बाद कम किराए पर यात्री हमसफर एक्सप्रेस का सफर कर पाएंगे।

बता दें कि ट्रेन के अधिक किराये के कारण हमसफर एक्सप्रेस में सफर करने से वंचित यात्रियों को सफर करने की सुविधा के साथ-साथ इस ट्रेन में सभी बर्थ नहीं भर पाने से रेलवे राजस्व को होने वाली क्षति पर अंकुश लगेगा। स्लीपर कोच लगाए जाने से सीट की संख्या भी बढ़ जाएगी।

कहा-सीनियर डीसीएम ने 

समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड ने हमसफर एक्सप्रेस के किराया में कई तरह के बदलाव लाने का निर्णय लिया है। हमसफर एक्सप्रेस से स्लीपर कोच लगाने का फैसला मंडल स्तर पर विचार विमर्श कर लिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.