भोजपुर, जेएनएन। देश के सबसे व्यस्त रेलमार्ग दिल्ली-हावड़ा रूट पर आरा रेलवे स्टेशन की पूर्वी गुमटी के समीप निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य को लेकर रविवार यानी आज से तीन दिनों तक तीन घंटे तक मेगा ब्लॉक लगेगा। दोपहर दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मेगा ब्लॉक रहेगा। दानापुर रेलवे मंडल ने निर्माण एजेंसी को ओवर ब्रिज पर स्टील गाडर चढ़ाने के लिए ट्रेनों का अप और डाउन में तीन घंटे का ब्लॉक लगाने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। 6 दिसंबर (रविवार), 8 दिसंबर ( मंगलवार) और 9 दिसंबर (बुधवार) को तीन घंटे का ब्लॉक लगेगा। केवल एक दिन सात दिसंबर को मेगा ब्लॉक नहीं रहेगा।

इसकी तैयारी करने का आदेश और स्वीकृति रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण एजेंसी दयाल हाईटेक इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दानापुर रेल मंडल ने दी है। तीन दिनों में स्टील गाडर चढ़ाने के बाद निर्माण एजेंसी के द्वारा स्लैब की ढलाई का कार्य शुरू किया जाएगा, जो दिसंबर माह में पूर्ण हो जाने की संभावना व्यक्त की गई है। बता दें कि विगत वर्ष लगभग 56 करोड़ की लागत से इस पुल का निर्माण कार्य का शिलान्यास आरा सांसद सह मंत्री राजकुमार सिंह ने किया था। उसके बाद से निर्माण एजेंसी के द्वारा निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर शुरू किया गया था।

पूर्वी गुमटी के ओवरब्रिज पर होगा गाडर चढ़ाने का कार्य

शहर में स्थित पूर्वी गुमटी के समीप बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद आरा शहर समेत आरा-पटना मुख्य मार्ग पर प्रतिदिन घंटों लगने वाली जाम से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में रेलवे ओवर ब्रिज का उद्घाटन हो जाने का दावा किया गया है। उद्घाटन के बाद इस पुल से होकर सरपट वाहन दौड़ने लगेंगे।

एजेंसी ने कहा, स्वीकृति मिल चुकी है

इधर, दयाल हाईटेक इंजीनियर्स, प्रा. लि.के निदेशक सुनील सिंह ने बताया कि आरा में बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज पर स्टील गाडर चढ़ाने के लिए ट्रेनों का ब्लॉक लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है। अप और डाउन में ट्रेनों का तीन घंटे का ब्लॉक 6 दिसंबर, 8 दिसंबर और 9 दिसंबर को लगाने की स्वीकृति दानापुर रेलवे मंडल ने प्रदान की है। परंतु दो दिनों में ही स्टील गाडर ओवर ब्रिज पर चढ़ जाएगा। उसके बाद स्लैब की ढलाई का कार्य शुरू हो जाएगा। जनवरी माह में निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और पुल का उद्घाटन हो जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप