पटना [जेएनएन]। पटना में एक बार फिर राजधानी एक्सप्रेस से लाखों की विदेशी सिगरेट बरामद की गई है। पाटलिपुत्रा स्टेशन पर बरामदगी की कार्रवाई डीआरआइ की पटना टीम ने की है। गुप्त सूचना के आधर पर डीआरआइ टीम को इसकी जानकारी मिली थी। इसके बाद राजधानी एक्सप्रेस में छापेमारी कर सिगरेट को बरामद किया गया। इसके पहले 31 दिसंबर 2018 को भी राजधानी एक्सप्रेस से पाटलिपुत्र स्टेशन पर लगभग सवा करोड़ की विदेशी सिगरेट जब्त की गई थी। 

जानकारी के अनुसार गुवाहाटी से आ रही राजधानी एक्सप्रेस के बारे में पुलिस को जानकारी मिली कि ट्रेन में लाखों की विदेशी सिगरेट अवैध ढंग से आ रही है। सिगरेट म्यांमार की बनी हुई है। सूचना पाकर छापेमारी टीम पाटलिपुत्रा स्टेशन पर पहुंची और ट्रेन के रुकते ही उसमें जा धमकी। 

छापेमारी में सूचना सही साबित हुई और टीम ने काफी संख्या में विदेशी सिगरेट जब्त की। टीम के अनुसार राजधानी एक्सप्रेस से दो लाख स्टिक सिगरेट जब्त की गयी है। इसकी कीमत लगभग 36 लाख रुपये आंकी गयी है। हालांकि सिगरेट के साथ किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। बताया जाता है कि छापेमारी की भनक मिलते ही स्मगलर भाग निकले। 

गौरतलब है कि पिछले साल 31 दिसंबर को भी राजधानी एक्सप्रेस से काफी संख्या में विदेशी सिगरेट बरामद की गई थी। तब डीआरआइ की पटना टीम को सूचना मिली थी कि गुवाहाटी से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के ब्रेकवैन में चीन निर्मित करोड़ों की सिगरेट है। इसके बाद चौकस हुई टीम ने वहां छापेमारी की, तो ट्रेन से चीन निर्मित सिगरेट की कुल आठ लाख स्टिक मिली। बरामद सिगरेट की कीमत एक करोड़ 20 लाख रुपये आंकी गई थी। 

इतना ही नहीं, इसी साल एक जनवरी को कस्टम की पटना टीम ने पटना जंक्शन पर दिल्ली जा रही ब्रह्मपुत्र मेल के ब्रेकवैन से करोड़ों के विदेश निर्मित सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, चाय की पत्ती, बिस्किट समेत अन्य सामान बरामद किए थे। खास बात कि ये सभी सामान रेलवे पार्सल से बुक कराकर दिल्ली भेजे जा रहे थे। उस समय भी किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

Posted By: Rajesh Thakur