Move to Jagran APP

सीटीईटी में गणित के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को उलझाया

कड़ी जांच के बाद पहले पेपर के लिए सुबह आठ बजे से मिला प्रवेश साढ़े नौ के बाद नहीं जा सके अभ्यर्थी केंद्र केअंतर।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:42 PM (IST)
सीटीईटी में गणित के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को उलझाया
सीटीईटी में गणित के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को उलझाया

- कड़ी जांच के बाद पहले पेपर के लिए सुबह आठ बजे से मिला प्रवेश साढ़े नौ के बाद नहीं जा सके अंदर

loksabha election banner

- बाईपास पर जाम के कारण समय पर नहीं पहुंचे कई अभ्यर्थी पहली पाली की परीक्षा से हुए वंचित

- 7522 अभ्यर्थी पहली पाली में एवं दूसरी पाली में 3473 छात्र रहे अनुपस्थित

- 54 केंद्र बनाए गए थे राजधानी में पहली पाली की परीक्षा के लिए

- 36 हजार 840 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए किया था आवेदन

- 29 हजार 318 ही परीक्षा में शामिल हुए। - - - - - - - -

जागरण संवाददाता, पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सह परीक्षा समन्वयक जेएस बर्मन ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा के लिए राजधानी में 54 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए 36 हजार 840 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें 29 हजार 318 ही परीक्षा में शामिल हुए।

दूसरी पाली के लिए 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा के लिए 17 हजार 934 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें 14 हजार 461 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा को लेकर सीबीएसई की ओर से कड़े इंतजाम किए गए थे। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। छात्रों को कड़ी जांच के बाद सुबह आठ बजे से ही केंद्र में प्रवेश दिया गया, जबकि 9:30 बजने के बाद किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति अभ्यर्थियों को नहीं मिली। राजधानी के बाईपास इलाके में डॉ. डीवाई पाटिल स्कूल, बिशप स्कॉट ग‌र्ल्स स्कूल, मिलेनियम व‌र्ल्ड स्कूल आदि परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने में अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बादशाही पईन के ऊपर से गुजर रही सड़क के अप्रोच पथ की ढलाई किए जाने के कारण सड़क पर जाम लग गया था। इस कारण कई परीक्षार्थी केंद्र पर विलंब से पहुंचे। इससे उन्हें पहली पाली में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।

- - - - -

: गणित के खंड ने भी छात्रों का किया परेशान :

परीक्षा कीपहली पाली में प्राथमिक शिक्षक के चयन के लिए पेपर-1 का आयोजन हुआ था। इसमें अंग्रेजी के प्रश्नों ने छात्रों का काफी समय लिया। इसमें अंग्रेजी व्याकरण से प्रश्न अधिक थे। इसके कारण छात्रों को इसमें काफी समय लगा। उच्च प्राथमिक शिक्षक के चयन के लिए पेपर-2 की परीक्षा दोपहर दो बजे से 4.30 बजे तक हुई। इसमें सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान के लिए अलग-अलग प्रश्न थे। गणित के प्रश्नों ने छात्रों को उलझाया। इसमें अर्थमेटिक, अलजेबरा, ज्योमिट्री से स्तरीय प्रश्न थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.