Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल! निकला गलत

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षा के पांचवें दिन पहली पाली में रसायन विज्ञान का प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर से हड़कंप मची रही। लेकिन वायरल प्रश्नपत्र गलत पाया गया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 10:50 PM (IST)
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल! निकला गलत
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल! निकला गलत

loksabha election banner
v>पटना  [जागरण टीम]। इंटर वार्षिक परीक्षा के पांचवे दिन शनिवार को प्रथम पाली (सुबह 9:45 से दोपहर 1:00 बजे) में केमिस्ट्री की परीक्षा होने से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जो परीक्षा के बाद पता चला कि गलत है। जब वायरल प्रश्नपत्र का मिलान कराया गया तो वायरल प्रश्नपत्र गलत निकला।
 
वहीं, सिवान में इंटर की परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई सेंसर युक्त घड़ी के साथ पकड़ाया। वहीं, द्वितीय पाली में एसकेएम कॉलेज में उपेंद्र कुमार के बदले में उमेश कुमार को परीक्षा देते पकड़ा गया।
 
इंटर परीक्षा के पांचवे दिन रसायन विज्ञान विषय की परीक्षा शुरू होने से पहले ही अधिकांश केंद्रों पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न का हल किया हुआ उत्तर मोबाइल पर हुआ वायरल होेने लगा था जिसे लोग खरीदने में व्यस्त दिखे। 
 
मोतिहारी में केमिस्ट्री का प्रश्न-पत्र लीक, प्रशासनिक बेचैनी बढ़ी 
 
पूर्वी चंपारण में भी केमिस्ट्री का प्रश्न-पत्र लीक होने की सूचना मिली और उसके  बाद कोचिंग संस्थानों में प्रश्न-पत्र हल कराने के लिए नकलचियों की भीड़ जमा हो गई। कई जगहों से उत्तर तैयार कर व्हाट्सऐप पर वायरल किए गए।
प्रश्न-पत्र लीक करने की सूचना मिलने के साथ ही प्रशासनिक बेचैनी बढ़ी रही। प्रशासनिक अधिकारी लगातार प्रश्न-पत्र लीक करनेवालों की खोज में लगे रहे। विभिन्न सेंटरों पर सघन जांच की गई। हालांकि सेंटर पर कहीं से उत्तर या चोरी किए जाने की सूचना नहीं मिली। 
 
भौतिकी का प्रश्न-पत्र हो चुका पहले लीक 
 
बता दें कि इससे पहले गुरुवार को भौतिकी का प्रश्न-पत्र लीक कर गया था। मामले में आठ लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। दर्जन भर सेल फोन व टैबलेट जब्त किए गए थे। 
 
कहा-जिला शिक्षा पदाधिकारी ने
अबतक परीक्षा केंद्र या इसके आस-पास के इलाके में ऐसी कोई गतिविधि नहीं पाई गई है। नहीं कहीं से प्रश्न-पत्र लीक करने की बाबत किसी ने शिकायत दर्ज कराई है। मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर इसका सत्यापन किया जा रहा है। 
 
इफ्तेखार अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मोतिहारी (पूचं.) 
 
 
दरभंगा से रसायन शास्त्र का प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना 
शहर में शनिवार को इंटर परीक्षा में रसायन शास्त्र के प्रश्न पत्र के लीक होने की सूचना मिली। मार्केट में प्रश्न पत्र व उसका उत्तर वायरल हो चुका था। यद्यपि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई । इस संबंध में प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मीडिया में इसकी चर्चा है।
 
बेतिया में भी वायरल हुआ प्रश्नपत्र
बेतिया में भी प्रश्न पत्र वायरल होते ही केंद्रों के आसपास अफरा-तफरी मच गई। लोग वायरल प्रश्न पत्र के सत्यापन और उसके उत्तर निकाल कर परीक्षा भवन के अंदर पहुंचाने की व्यवस्था में जुटे रहे।
वही जब इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेंद्र झा से संपर्क किया गया तो उन्होंने इसे सिरे से खारिज करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्रों के अंदर कहीं कोई कदाचार नहीं है
 
 
परीक्षा के लिए सूबे के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचे।  वायरल प्रश्नपपत्र का मिलान परीक्षा खत्म होने के बाद किया गया तो पता चला कि वायरल प्रश्नपत्र सही नहीं। बता दें कि इससे पहले कि इससे पहले परीक्षा के तीसरे दिन फीजिक्स का प्रश्नपत्र भी वायरल हुआ था और पहले दिन जीव विज्ञान का  प्रश्नपत्र भी वायरल हुआ था जिसके बाद प्रश्नपत्र का पैटर्न बदलकर परीक्षा ली जा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.