Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन में डालें प्लास्टिक बोतल, मिलेगा ₹5 Paytm कैश Patna News

पटना जंक्शन पर पूरी तरह से प्लास्टिक पर रोक लग गई है। एेसे में आप स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन में एक बोतल डालकर पांच रुपये कैश कमा सकते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 10:11 AM (IST)
रेलवे स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन में डालें प्लास्टिक बोतल, मिलेगा ₹5 Paytm कैश Patna News
रेलवे स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन में डालें प्लास्टिक बोतल, मिलेगा ₹5 Paytm कैश Patna News

पटना, जेएनएन। पटना जंक्शन समेत पूर्व-मध्य रेल जोन के सभी प्रमुख स्टेशनों पर पॉलीथिन के प्रयोग को बुधवार से प्रतिबंधित गया है। ट्रेनों में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल बैन हो गया है। नए निर्णय के अनुसार पैंट्रीकार में अब प्लास्टिक की थाली के बदले गन्ने की खोई से बनी थालियों का प्रयोग किया जाएगा। साथ ही स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन में प्लास्टिक की एक बोलत डालने पर पांच रुपये पेटीएम कैश दिए जाएंगे। पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि व्यवस्था जल्द लागू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

नुक्कड़ नाटक का मंचन

पटना जंक्शन पर बुधवार को प्लास्टिक कचरे के खिलाफ अभियान चलाया गया। जीएम ने मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर व कर्मचारियों के साथ श्रमदान अभियान में भाग लिया। जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर फेंके गए प्लास्टिक के कचरे को उठाकर डस्टबिन में डाला। यात्रियों व स्टॉल संचालकों को जागरूक करने के लिए जंक्शन पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। यात्रियों को प्लास्टिक कैरीबैग को साथ लेकर नहीं चलने की सलाह दी। कागज व कपड़े के थैले वितरित किए।

बोतल से बन रही टी-शर्ट

जीएम ने बताया कि सभी प्रमुख स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्लास्टिक बोतलों को नष्ट करने के लिए क्रशर मशीन लगाए जाने की बात कही। पटना जंक्शन पर दो-दो मशीनें लगाई गई हैं। मशीन में यात्रियों द्वारा साफ बोतल डालने पर प्रति बोतल पांच रुपये पेटीएम खाते में डाल दिए जाएंगे। इसके लिए रेलवे व पेटीएम के बीच करार हो चुका है। इन बोतलों से टी-शर्ट बनाई जा रही है। मुंबई की कंपनी टी शर्ट बना रही है। आठ बोतल से एक टी शर्ट तैयार हो रही है।

महाप्रबंधक ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को मधुपुर तक ले जाने का उनके पास कोई आदेश नहीं आया है। रेलवे की ओर से इसकी स्थिति मांगी गई थी जिसकी रिपोर्ट भेज दी गई है। आठ सांसदों ने ट्रेन को मधुपुर नहीं भेजने का लिखित अनुरोधपत्र उन्हें दिया है। अभी तक इस ट्रेन के मधुपुर तक विस्तार की कोई योजना नहीं है। सांसदों के विरोध प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.