Move to Jagran APP

मोबाइल नंबर के साथ 20 कार्यकर्ताओं की सूची देने पर पूजा समितियों को लाइसेंस

20-20 सक्रिय कार्यकर्ताओं के नाम मोबाइल नंबर के साथ देने के बाद ही पूजा समितियों को लाइसेंस दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 06:48 PM (IST)
मोबाइल नंबर के साथ 20 कार्यकर्ताओं की सूची देने पर पूजा समितियों को लाइसेंस
मोबाइल नंबर के साथ 20 कार्यकर्ताओं की सूची देने पर पूजा समितियों को लाइसेंस

पटना । 20-20 सक्रिय कार्यकर्ताओं के नाम मोबाइल नंबर के साथ देने के बाद ही पूजा समितियों को लाइसेंस मिलेगा। थानाध्यक्ष जांच के बाद पहचानपत्र जारी करेंगे। अनुज्ञप्ति के समय ही विसर्जन की तिथि, समय और मार्ग की जानकारी देनी पड़ेगी। यह निर्देश डीएम कुमार रवि ने समीक्षा बैठक में दिया। एसएसपी गरिमा मलिक भी इस दौरान मौजूद थीं।

loksabha election banner

डीएम ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि आयोजकों की तरफ से पंडलों में सीसीसीटीवी लगवाना अनिवार्य कराएं। सीसीटीवी लगने से जुड़ी जानकारी का बैनर जगह-जगह लगे। अग्नि से बचाव के लिए पूजा पंडालों में पर्याप्त मात्रा में पानी, बालू, फायर उपकरण की व्यवस्था करने का निर्देश भी उन्होंने दिया। किसी भी परिस्थिति में सड़क को घेरकर पंडाल का निर्माण नहीं हो, यातायात सुगम रहना चाहिए। अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविलंब शांति समिति की बैठक करें। इसमें सक्रिय व्यक्तियों, युवाओं को सदस्य बनाया जाए।

डीएम ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित हो कि रात दस बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर व डीजे नहीं बजेगा। मूर्ति विसर्जन के समय लाउडस्पीकर तेज ध्वनि में नहीं बजे। रात्रि जागरण का आयोजन कराने वाली पूजा समितियां सीसीटीवी ऑडियो व वीडियो के साथ रिकॉर्डिग करेंगे। आर्केस्ट्रा में कोई अश्लील या अभद्रता न हो।

पंडालों में आपत्तिजनक कार्टून व संदेश नहीं लगेगा। पर्यावरण संरक्षण का संदेश पूजा समितियां देंगी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार धातु और प्लास्टिक रंगों का इस्तेमाल नहीं करना है। भवन निर्माण निगम को उन्होंने निर्देश दिया कि पंडाल की मजबूती की जांच समय से कराएं। पंडालों की ऊंचाई व चौड़ाई के साथ-साथ पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग बैरिकेडिंग की समुचित जांच के बाद प्रमाणपत्र दें।

: अस्पतालों में रहेगी विशेष तैयारी, छुट्टी रद :

सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि दुर्गापूजा के अवसर पर सभी अस्पताल में चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। किसी को छुट्टी न दें। पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल को किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारी का निर्देश दिया।

: जबरन चंदा उगाही करने वालों पर दर्ज कराएं प्राथमिकी :

सभी एसडीओ, एसडीपीओ और थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि पूजा आयोजन के लिए अवैध चंदा उगाही करने वालों के विरुद्ध तुरंत प्राथमिकी दर्ज कराएं। असामाजिक तत्वों पर विशेष रूप से अभियान चलाएं तथा नियमानुसार कार्रवाई करें। पूजा के दौरान गहन वाहन जांच अभियान चलाकर बाइकर्स पर विशेष निगरानी रखी जाए।

: मूर्ति विसर्जन पर कराएं पर्याप्त व्यवस्था :

अनुमंडल पदाधिकारी मूर्ति विसर्जन स्थल पर पर्याप्त संख्या में नाव, गोताखोर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। भद्रघाट, गायघाट, गांधी घाट, काली घाट, कलेक्ट्रेट घाट, पाटीपुल दीघा घाट पर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ तैनात रहेगी। जलस्तर विगत वर्षो से अधिक है। विसर्जन स्थलों पर पानी की गहराई को देखते हुए तैयारी की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.