Move to Jagran APP

CBSE स्कूलों में आज से 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन, मास्क लगाकर आने पर ही अभिभावकों की एंट्री

राजधानी के सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त अधिसंख्य स्कूलों में मंगलवार से 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन शुरू होगा। 10वीं के रिजल्ट में देर होने से स्कूलों ने यह निर्णय लिया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 08:08 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 08:33 AM (IST)
CBSE स्कूलों में आज से 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन, मास्क लगाकर आने पर ही अभिभावकों की एंट्री
CBSE स्कूलों में आज से 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन, मास्क लगाकर आने पर ही अभिभावकों की एंट्री

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस के प्रभाव से हर कोई परेशान है। खासकर छात्रों की पढ़ाई पर भी नुकसान हुआ है। लॉकडाउन के पहले से बंद हुए स्कूल अबतक नहीं खुल सके हैं। इस बीच अॉनलाइन क्लास के माध्यम से छात्रों को शिक्षक पढ़ा रहे हैं। बावजूद इसके सत्र लेट हो रहे हैं। ऐसे में राजधानी के सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) से संबद्धता प्राप्त अधिसंख्य स्कूलों में मंगलवार से 11वीं में प्रोविजनल एडमिशन शुरू करने का निर्णय लिया। यह सुविधा स्कूल पहले अपने बच्चों को देंगे, उसके बाद दूसरे स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी। प्रोविजनल एडमिशन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से हो रहा है।

loksabha election banner

पढ़ाई से जोड़ने के लिए लिया प्रोविजनल एडमिशन का निर्णय

सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर एवं पाटलिपुत्र सहोदय के अध्यक्ष डॉ.राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त हो गई है। फिलहाल 10वीं के छात्र-छात्राएं घर में बैठे हैं। अभी दसवीं के रिजल्ट आने में काफी देर है। ऐसे में उन्हें भी पढ़ाई से जोडऩे के लिए स्कूलों ने प्रोविजनल एडमिशन की व्यवस्था की है। बीडी पब्लिक स्कूल के निदेशक शिव बिहारी राय का कहना है कि मंगलवार से प्रोविजनल एडमिशन शुरू हो जाएगा। सबसे पहले अपने स्कूल के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। सीट बचने पर ही बाहरी बच्चों का नामांकन लिया जाएगा।

आंतरिक टेस्ट से नामांकन

प्राचार्यों का कहना है कि 11वीं में नामांकन दसवीं के आंतरिक टेस्ट एवं प्रवेश पत्र के आधार पर लिया जाएगा। जरूरत पडऩे पर स्कूल ऑनलाइन टेस्ट भी ले सकता है। ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर बच्चों का नामांकन 11वीं में लिया जा सकता है। ऑफलाइन नामांकन लेने वाले स्कूलों में कोरोना संक्रमण रोकने के सभी उपाए किया जाएंगे। नामांकन के लिए आने वाले अभिभावकों को मास्क लगाकर आने पर ही स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें ऑफलाइन पेमेंट की भी सुविधा बहाल की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.