मोकामा। राजेंद्र सेतु पर बड़े और व्यावसायिक वाहनों के परिचालन को नियंत्रित करने के लिए पुल के दोनों छोर पर हाइट गेज को सात फीट पर फिक्स कर दिया गया है। एसडीएम सुमित कुमार की अगुवाई में कई थानों की पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच पूरी रात इसे फिक्स करने की कार्रवाई चलती रही। गुरुवार की सुबह चार बजे प्रशासन ने हाइट गेज को नीचे करने का काम पूरा कर लिया। हाइट गेज के वेल्डिंग समेत बचे हुए अन्य छोटे -मोटे कार्य गुरुवार की शाम तक पूरे किए गए। अब तक पुल के दोनों छोर पर नौ फीट ऊंचाई का हाइट गेज लगा हुआ था। पुल की बिगड़ती हालत के कारण इसपर बड़े वाहनों का परिचालन रोका गया है। हाइट गेज को एक दिन पहले ही नीचे किया जाना था। लेकिन, बालू माफियाओं के विरोध के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। इस दौरान ओवरलोड वाहन फर्राटा भरते पुल से निकलने लगे थे। इसी बीच किसी शरारती तत्व ने पुल पर बड़े वाहनों को कुछ दिनों की मोहलत की अफवाह सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। ऐसी भ्रामक सूचना के प्रसारण के बाद पूरे प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। वही अनुमंडल प्रशासन ने डीएम के आदेश की अवहेलना के मद्देनजर हाइट गेज को नीचे करना चुनौती के रूप में ले लिया। एएसपी लिपि सिंह और एसडीएम सुमित कुमार ने संयुक्त रूप से कई थानों को तुरंत हाइट गेज स्थल पर पहुंचने का निर्देश जारी किया। : हाथीदह थाने के कर्मियों को फटकार :

अधिकारियों के निर्देश पर हाइट गेज नीचे करने के लिए आनन-फानन में टेक्नीशियन, जेसीबी और अन्य उपकरण उपलब्ध करा दिए गए। दूसरी तरफ, अनुमंडल प्रशासन जब हाइट गेज स्थल पर पहुंचा तो वहा हाथीदह थाने का कोई भी कर्मी मौजूद नहीं था। हाथीदह थाने के अधिकारियों को बुलाकर जमकर फटकार लगाई गई। : अफवाह फैलाने वाले पर होगी कार्रवाई :

प्रशासन ने अफवाह फैलाने वाले पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। भ्रामक सूचना को प्रसारित करने वाले तत्व की पहचान करने का टास्क क्षेत्रीय अधिकारियों को सौंपा गया है। वही जिलाधिकारी के आदेश की अवहेलना करने वाले हाथीदह थाने के अधिकारियों पर गाज गिरने की भी आशंका जताई जा रही है। : दूसरे छोर पर हाइट गेज पूर्ववत होने से परेशानी :

बताया जा रहा है कि पुल के उत्तरी छोर सिमरिया घाट के निकट लगे हाइट गेज नौ फीट पर ही पूर्ववत लगे हैं। इसके कारण बेगूसराय की ओर से व्यावसायिक वाहन आसानी से आ रहे हैं। इन वाहनों को वापस मोड़कर लौटाना पड़ रहा है। वाहनों की लगी रही कतार

वही हाथीदह थाना क्षेत्र के एनएच 31 और 80 पर व्यावसायिक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। बताया गया कि हाइट गेज के कम होने की सूचना इन्हें नहीं मिल पायी। कुछ वाहनों के टायरों की हवा कम कर हाइट गेज से निकलने का प्रयास होता रहा। कुछ वाहन इसमें सफल भी हो गए। हाइट गेज के निकट सैप, जिलाबल और बीएमपी के जवान पूरे दिन गश्त करते रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस