Move to Jagran APP

डेंगू का खौफ बना निजी अस्पतालों का व्यवसाय

बरसात के बाद सूबे में फैलने वाला डेंगू अब केवल एक वायरस जनित बीमारी भर नहीं रह गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 08:30 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 08:30 PM (IST)
डेंगू का खौफ बना निजी अस्पतालों का व्यवसाय
डेंगू का खौफ बना निजी अस्पतालों का व्यवसाय

पटना। बरसात के बाद सूबे में फैलने वाला डेंगू अब केवल एक वायरस जनित बीमारी भर नहीं रह गया है, बल्कि एक बड़े व्यवसाय का रूप लेता जा रहा है। खासकर निजी अस्पतालों के लिए डेंगू कमाई का एक बड़ा जरिया बन चुका है। किसी तरह का बुखार आया और डॉक्टरों ने डेंगू घोषित कर दिया। इसके अलावा प्लेटलेट्स की उपलब्धता को लेकर भी निजी अस्पतालों ने खेल शुरू कर दिया है। कई अस्पताल मरीज के भर्ती होने पर प्लेटलेट्स कम बता रहे हैं, जबकि मरीज की दूसरी एजेंसी से जांच कराई गई तो प्लेटलेट्स 40 हजार से ऊपर बताया गया।

loksabha election banner

कंकड़बाग के रहने वाले मुकेश का कहना है कि मोहल्ले के एक निजी अस्पताल में अपने भाई को भर्ती कराया तो प्लेटलेट्स मात्र 16000 बताया गया, जबकि उसी मरीज की एक घंटे के अंदर बाहर जांच कराई गई तो उसका प्लेटलेट्स 40000 से ऊपर बताया गया। भर्ती करने वाले अस्पताल के डॉक्टरों का कहना था कि जल्द ही प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत है, जबकि जांच एजेंसी के डॉक्टरों का कहना था कि 40,000 से अधिक प्लेटलेट्स होने पर बाहर से चढ़ाने की कोई जरूरत नहीं होती है। इस तरह की स्थिति केवल एक अस्पताल की नहीं है, बल्कि राजधानी के अधिकांश निजी अस्पताल डेंगू के नाम पर मरीजों का आर्थिक दोहन कर रहे हैं। पीएमसीएच में मुफ्त जांच व इलाज

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि अस्पताल में मुफ्त में डेंगू मरीजों की जांच एवं इलाज की व्यवस्था की गई है। कोई भी मरीज तीन दिनों से ज्यादा दिनों तक बुखार से पीड़ित रहता है तो उसे डेंगू की जांच अवश्य करा लेनी चाहिए। उनका कहना है कि 40 हजार से अधिक प्लेटलेट्स होने पर मरीज को बाहर से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत नहीं होती है। ठंड ने दी दस्तक तो कम हुई मरीजों की संख्या

सूबे में जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आने लगी है। गुरुवार को पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में राज्य के कोने-कोने से मरीज आए, लेकिन पहले के लिहाज से वर्तमान में मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है। पीएमसीएच के मेडिसीन विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमपी सिंह का कहना है कि हाल के दिनों में डेंगू मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है। एक सप्ताह पहले पीएमसीएच में एक दिन में डेंगू के 70 से 80 मरीज आते थे, लेकिन शुक्रवार को महज 28 डेंगू मरीज पीएमसीएच पहुंचे। इसमें से 23 पटना के हैं।

इस मौसम में 1037 मरीज मिले

पीएमसीएच में इस मौसम में अब तक 1037 डेंगू मरीज मिले हैं। हालांकि, अब भी मरीजों का आना जारी है। खासकर राजधानी के विभिन्न मोहल्लों से काफी संख्या में मरीज पीएमसीएच में पहुंच रहे हैं। पीएमसीएच में सबसे ज्यादा मरीज कंकड़बाग एरिया से आ रहे हैं। इसके अलावा दीघा, बो¨रग रोड, जक्कनपुर, सहित कई मोहल्ले से मरीज पीएमसीएच में आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.