Move to Jagran APP

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- जन्‍म नहीं कर्म से हूं बिहारी, बिहारीपन मेरी पहचान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार का तीसरा कृषि रोडमैप जनता को समर्पित किया। पटना के बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने विधिवत इस योजना का शुभारंभ किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 09 Nov 2017 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 09 Nov 2017 06:06 PM (IST)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- जन्‍म नहीं कर्म से हूं बिहारी, बिहारीपन मेरी पहचान
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- जन्‍म नहीं कर्म से हूं बिहारी, बिहारीपन मेरी पहचान

पटना [जेएनएन]।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार की राजधानी पटना के बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में बिहार की जनता को बड़ा सौगात देते हुए तीसरे कृषि रोडमैप 2017-2022 का विधिवत उद्घाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मैं जन्म से तो नहीं लेकिन कर्म से बिहारी हूं, बिहारीपन ही मेरी पहचान है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि बिहार का राज्यपाल रहते हुए मुझे जो प्यार और स्नेह मिला जीवन के लिए हमेशा यादगार क्षण बनकर दिल में रहेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में जन्म लेने से ही कोई बिहारी नहीं होता। मेरे लिए बिहार और इसका बिहारीपन बहुत बड़ी बात है।

उन्होंने कहा कि राजभवन से लेकर राष्ट्रपति भवन का सफर मेरे जीवन के यादगार वर्ष रहेंगे। मैं बिहार का नहीं लेकिन मेरे लिए मेरा बिहारीपन ही मेरी पहचान है, जिसपर मुझे गर्व है। मैं राष्ट्रपति भवन स्थित राजेंद्र बाबू की प्रतिमा को रोज नमन करता हूं। बिहार विभूतियों की धरती रही है। बापू मेरे आदर्श हैं, उनके पदचिन्हों का मैं हमेशा ही अनुसरण करता हूं। राष्‍ट्रपति भवन पहुंचकर अगर बापू के आदर्शों पर नहीं चल सके, तो जीवन अधूरा है। देश के निर्माण में बिहारियों का अहम योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2017 से चंपारण सत्‍याग्रह का शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। चंपारण सत्‍याग्रह किसानों से संबंधित था। चंपारण सत्‍याग्रह शताब्‍दी वर्ष में कृषि रोड मैप का लोकार्पण बेहतर कदम है। इस रोड मैप में किसानों के हित की बातें हैं। इससे किसानों को फायदा होगा। रोड मैप में शामिल जैविक कॉरिडोर से बड़ा बदलाव आ सकता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि खेती के विकास के लिए वाटर मैनेजमेंट की दिशा में काम करने की जरूरत है। परंपरागत जल प्रबंधन प्रणाली को व्‍यापक रूप से बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है। जल प्रबंधन प्रणाली बेहतर तरीके से लागू हो जाए तो अगली हरित क्रांति बिहार से हो सकती है। कृषि रोड मैप से बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि दिल्‍ली से लेकर उत्‍तर-पूर्व के राज्‍यों तक सुधा डेयरी के उत्‍पाद पहुंच रहे हैं। बिहार के किसान मेहनती हैं, बिहार में कृषि की अपार संभावनाएं हैं। खाद्यान्न के लिए बिहार को सम्मानित किया गया है। अगली हरित क्रांति का गौरव बिहार को मिल सकता है। इंद्रधनुषी कार्यक्रम से बिहार के किसानों को होगा फायदा।

राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार की छवि को और बेहतर बनाने की जरूरत है। इस कृषि रोडमैप से बिहार के इमेज को और बेहतर करने की सुविधा मिलेगी। 

 राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा- पटना एतिहासिक भूमि

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राष्ट्रपति ने कहा कि महामहिम का आगमन हुआ, उनका स्वागत है। उन्होंने कहा कि बिहार प्राकृतिक संसाधनों से भरा-पूरा राज्य है। बिहार की तरफ लोग आशा भरी नजरों से देख रहे हैं, बिहार हरित क्रांति का अगुआ बनेगा एेसी मेरी आकांक्षा है। कृषि के क्षेत्र में बिहार ने विकास किया है और किसानों के लिए यह कृषि रोडमैप तैयार किया गया है। 

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा- कृषि रोडमैप राज्य के लिए बड़ी बात

बिहार के कृषिमंत्री प्रेमकुमार ने राष्ट्रपति के लिए स्वागत भाषण पढ़ा और कहा कि बिहार एक कृषि प्रधान प्रदेश है और आज का दिन बिहार के लिए खास है। उन्होंने कहा कि बिहार की भूमि पर कई महापुरुषों ने जन्म लिया।बिहार में तीसरे कृषि रोडमैप का शुभारंभ किसानों के लिए, राज्य के लिए बड़ी बात है।

सुशील मोदी ने कहा-बिहार चल पड़ा है विकास की राह

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि कृषि रोडमैप की ही बदौलत चावल के उत्पादन में रिकॉर्ड वृद्धि हुई। कृषि रोडमैप नहीं होने के कारण ही पहली हरित क्रांति का फायदा बिहार को नहीं मिल सका। बिहार के पास अतुल्य प्राकृतिक संपदा है, बिहार में कृषि की संभावना है और आशा करते हैं कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सहयोग से बिहार कृषि क्षेत्र में भी आगे आएगा।

सभागार में राष्ट्रपति के साथ स्टेज पर केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, ललन सिंह, विजेंद्र यादव, केएन वर्मा, रामनारायण मंडल  और दिनेश चंद्र यादव सहित कई कैबिनेट मंत्री विद्यमान हैं। 

-राष्ट्रपति 11.25 बजे वायुसेना के विशेष विमान से पटना पहुंचे

-एयरपोर्ट स्टेट हैंगर परिसर में स्वागत के बाद राष्ट्रपति कन्वेंशन सेंटर पहुंचे

-11.45 बजे रा्ष्ट्रपति ने राजेंद्र बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

-12 बजे पटना राष्ट्रपति पटना के कन्वेंशन सेंटर पहुंचे

-कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति राजभवन रवाना हो गए

-3.30 मिनट पर राष्ट्रपति दिल्ली के रवाना हो जाएंगे

आज राष्ट्रपति ने तीसरा कृषि रोडमैप बिहार की जनता को सौंपा। राष्ट्रपति यहां 1 लाख 54 हजार करोड़ के कृषि रोडमैप के साथ नौबतपुर के लिए बिजली के अलग कृषि फीडर का भी शुभारंभ करेंगे। राष्ट्रपति बनने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल थे और बिहार की जनता आज अपने पूर्व राज्यपाल का स्वागत कर आह्लादित हो रही है।

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार बिहार आए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपना पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार पटना पहुंचे। राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष विमान से सुबह 11.25 पर पटना एयरपोर्ट पहुंचे, जहां सीएम नीतीश कुमार ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। उनके साथ ही उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया।

राज्य के मुख्यसचिव एके सिंह और मंत्रिमंडल विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने राष्ट्रपति के स्वागत के लिए स्टेट हैंगर लेकर पहुंचे। राष्ट्रपति के स्टेट हैंगर में गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मख्यमंत्री सुशील मोदी के अलावा मंत्रियों ने बुके भेंट कर राष्ट्रपति का स्वागत किया।राष्ट्रपति के बापू सभागार पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। सभागार में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीप प्रज्वलित कर आयोजन का शुभारंभ किया। 

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम 

सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन ने भी पटना एयरपोर्ट से लेकर बापू सभागार तक सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं और चप्पे-चप्पे पर पटना पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।

बताया जाता है कि पटना एयरपोर्ट पर भी गुरुवार सुबह से ही प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद थे और शहर की यातायात व्यवस्था भी खुद ट्रैफिक एसपी प्रान्तोष कुमार दास ने संभाल रखी है। राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर ट्रैफिक एसपी खुद डाकबंगला चौराहे पर यातायात की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 

फॉलो करें पटना ट्रैफिक का  रूट प्लान

जानकारी के मुताबिक यातायात पुलिस कप्तान ने कहा है कि निर्धारित व्यवस्था में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिए कल बुधवार को ही रूट प्लान जारी किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.