Move to Jagran APP

बिहार के स्‍टेशनों पर सुरक्षा को दुरुस्‍त करने की तैयारी, अब वॉकी-टॉकी से लैस किए जाएंगे सभी रेल पुलिसकर्मी

रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को बिल्‍कुल पुख्‍ता बनाने की तैयारी त्वरित कार्रवाई के लिए प्लेटफार्म व स्टेशन परिसरों में तैनात पुलिसकर्मी वॉकी-टॉकी से हुए लैस पटना जंक्शन के दस प्वॉइंट्स पर तैनात पुलिसकर्मियों को दे दिया गया वॉकी-टॉकी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:36 AM (IST)
बिहार के स्‍टेशनों पर सुरक्षा को दुरुस्‍त करने की तैयारी, अब वॉकी-टॉकी से लैस किए जाएंगे सभी रेल पुलिसकर्मी
रेल थानों में संचार व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना [चंद्रशेखर]। बिहार के सभी रेलवे स्टेशनों के थानों के रेल पुलिसकर्मियों को अब वॉकी-टॉकी से लैस किया जाएगा। इसके लिए रेल पुलिस के अपर महानिदेशक ने सभी रेल जिला पुलिस अधीक्षकों को विशेष निर्देश देकर सभी थानों के महत्वपूर्ण चेकिंग प्वॉइंट्स पर तैनात पुलिसकर्मियों को वॉकी-टॉकी देने का निर्देश दिया है। इससे अपराध को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। किसी तरह की मदद की आवश्यकता होने या महत्वपूर्ण सूचना साझा करने के लिए ही वॉकी-टॉकी सेट दिया जा रहा है। इससे अपराध नियंत्रण में भी काफी सहूलियत होगी।

loksabha election banner

रेलवे में अपराध को नियंत्रित करने को बनाई योजना

अपर पुलिस महानिदेशक निर्मल कुमार आजाद ने पदभार ग्रहण करते ही रेलवे में होने वाले अपराध को नियंत्रित करने की पहल शुरू कर दी है। रेलवे में आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए ट्रेनों में एस्कॉर्ट करने वाली टीम को भी वॉकी-टॉकी देने को कहा गया है। आदेश के बाद पटना रेल पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी ने तत्काल प्रभाव से पटना जंक्शन समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों पर तैनात पुलिसकर्मियों को वॉकी-टॉकी देने का निर्देश दिया है। इस क्रम में पटना जंक्शन की रेल पुलिस को 10 से अधिक वॉकी-टॉकी दे दिए गए हैं। सोमवार को पहले ही दिन पटना रेल थाने की ओर से सात प्वॉइंट्स पर तैनात पुलिसकर्मियों को वॉकी-टॉकी से लैस किया गया है।

पटना जंक्‍शन के आसपास लागू हुई व्‍यवस्‍था

पटना जंक्शन के इंट्री गेट, चिरैयाटांड़ पुल के नीचे, प्लेटफार्म संख्या-10, करबिगहिया परिसर, लोहानीपुर काठपुल, प्लेटफार्म संख्या-एक व पार्किंग परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को वॉकी-टॉकी से लैस किया गया है। विभाग की ओर से शीघ्र ही सभी स्टेशनों के थाने को वॉकी-टॉकी दिया जाएगा। अब अगर चिरैयाटांड़ पुल या लोहानीपुर काठपुल के पास कोई घटना होती है तो तत्काल पुलिस टीम की ओर से वायरलेस पर संदेश भेज दिया जाएगा। इसके बाद तुरंत पुलिस की दूसरी, तीसरी सशस्त्र टीम उनकी मदद के लिए पहुंच जाएगी। किसी भी अपराधी को चारों तरफ से घेर लिया जाएगा। यही नहीं स्थानीय पुलिस से भी रेल पुलिस को मदद मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.