पटना [स्‍टेट ब्यूरो]। बिहार में मकर संक्रांति (makar Sankranti) के अवसर पर सियासी दही-चूड़ा भोज (Dahi Chura Bhoj) की तैयारी जारी है। प्रमुख नेताओं के यहां होने वाले भोज के लिए कतरनी चूड़ा का स्टॉक जुटाया जा रहा और 'ढेला जैसा दही' जमाया जा रहा है। चटपटे आलू दम और मीठे-कुरमुरे तिलकुट की भी तैयारी है। कौन-कौन आएगा, अनुमान लगाए जा रहे। खास बात यह भी है कि कभी इस भोज के लिए चर्चित रहे राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के आवास पर सन्‍नाटा रहेगा।

सियासी गलियारे में तीन-चार बड़े आयोजन

इस बार मकर संक्रांति के मौके पर सियासी गलियारे में दही-चूड़ा भोज के तीन-चार बड़े आयोजन होंगे। जनता दल यूनाइटेड (JDU) और कांग्रेस (Congress) के आयोजन के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधान पार्षद रजनीश (Rajnish) बड़े स्तर पर दही-चूड़ा भोज का आयोजन करते रहे हैं। इस बार लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) की ओर से भोज नहीं हैं। वैसे आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) अपने आवास पर 14 जनवरी को दही-चूड़ा भोज का भोज देंगे।

जेडीयू की तरफ से वशिष्‍ठ देंगे भोज

15 जनवरी को दही-चूड़ा भोज का बड़ा आयोजन जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashistha Narayan Singh) के आवास पर होना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सहित राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सभी दिग्गज इसमें शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का भी आना तय माना जा रहा है। जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह काफी वर्षों से इस भोज का आयोजन करते रहे हैं।

बीजेपी के रजनीश भी देंगे भोज

बीजेपी के विधान पार्षद (MLC) रजनीश अपने बेली रोड स्थित आवास पर भोज का आयोजन करते रहे हैं। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) नियमित रूप से इसमें शामिल होते रहे हैं। रजनीश के आवास पर 15 जनवरी को ही भोज है।

सदाकत आश्रम में कांग्रेस का आयोजन

कांग्रेस (Congress) के प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा (madan Mohan Jha) की ओर से पार्टी के प्रदेश मुख्यालय सदाकत (Sadaqat Ashram) आश्रम में भोज का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि नेताओं के साथ बड़ी संख्या पार्टी कार्यकर्ता भी इसमें शामिल रहेंगे। 

लालू यादव के आवास पर रहेगा सन्‍नाटा

इस साल सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad) की गैर-हाजिरी में आरजेडी की ओर से भी भोज का आयोजन नहीं किया गया है। कभी लालू प्रसाद यादव के घर इस दिन राजनीति के दिग्‍गज जुटते थे। लालू आवास के दरवाजे आम लोगों के लिए भी खोल दिए जाते थे। लेकिन अब वो बात नहीं रही। उधर, रामचंद्र पासवान (Ram Chandra Paswan) के असामयिक निधन के चलते एलजेपी भोज का आयोजन नहीं कर रही है।

Posted By: Amit Alok

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस