Move to Jagran APP

बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच फिर बदले प्रधान सचिव, प्रत्यय अमृत को मिली कमान

बिहार में प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत की जगह प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग की कमान सौंपी गई है। प्रत्यय को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विश्वस्त अधिकारी माना जाता है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 06:46 PM (IST)
बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच फिर बदले प्रधान सचिव, प्रत्यय अमृत को मिली कमान
बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच फिर बदले प्रधान सचिव, प्रत्यय अमृत को मिली कमान

पटना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के तीव्र गति से बढ़ते मामले के बीच सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को हटा दिया है। बिजली कंपनी के सीएमडी व आपदा प्रबंधन तथा ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वह मंगलवार को अपना कामकाज संभालेंगे। दो महीने में यह दूसरा मौका है जब स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को बदला गया है। दो माह पहले 20 मई को संजय कुमार को हटाकर उदय सिंह कुमावत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया था। 

loksabha election banner

संजीव हंस को ऊर्जा विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार

प्रत्यय अमृत का बोझ हल्का करते हुए ऊर्जा विभाग में जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस को ऊर्जा विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। शनिवार को कैबिनेट की बैठक के बाद ही यह तय माना जा रहा था कि स्वास्थ्य विभाग से उदय सिंह कुमावत की विदाई हो जाएगी। यह खबर आयी थी कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उदय ङ्क्षसह कुमावत की शिकायत इस लहजे के साथ की थी कि वह उनकी बात ही नहीं सुन रहे। इस पर मुख्यमंत्री के खफा होने की बात भी चर्चा में थी। इस चर्चा के अगले कार्यदिवस यानी एक दिन बाद ही उदय ङ्क्षसह कुमावत को स्वास्थ्य विभाग से विदा कर दिया गया। आइएमए की बिहार शाखा ने भी पत्र लिखकर कुमावत को हटाने की मांग की थी। 

श्रेष्ठ आइएएस अधिकारी का मिल चुका है पुरस्कार

प्रत्यय अमृत की छवि तेज गति से काम करने वाले अधिकारी के तौर पर है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को जिंदा करने वाले अमृत को प्रधानमंत्री से श्रेष्ठ आइएएस अधिकारी का पुरस्कार भी मिल चुका है। नीतीश कुमार की सरकार ने जब सड़क निर्माण का अभियान आरंभ किया तो उन्हें उक्त महकमे में सचिव बनाया गया। इसके बाद ऊर्जा के क्षेत्र में लक्ष्य के साथ काम आरंभ हुआ तो उन्हें ऊर्जा विभाग का प्रधान सचिव व बिजली कंपनी के सीएमडी की जबावदेही दी गयी। तय समय से पहले हर घर बिजली पहुंचाने को ले उनकी खूब तारीफ हुई थी। कोरोना काल में वह प्रवासी कामगारों को बिहार लाने व क्वारंटाइन सेंटर का काम बखूबी देख रहे थे। एक अन्य अहम फैसले के तहत केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे मिहिर कुमार सिंह को श्रम संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.