Move to Jagran APP

एनओयू में 16 तक लेंगे नामांकन तो बर्बाद नहीं होगा साल

: प्रश्न पहर : -------- सामान्य विश्वविद्यालयों में इंटर, ग्रेजुएट, पीजी तथा वोकेशनल कोर्स

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 01:50 AM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 01:50 AM (IST)
एनओयू में 16 तक लेंगे नामांकन तो बर्बाद नहीं होगा साल
एनओयू में 16 तक लेंगे नामांकन तो बर्बाद नहीं होगा साल

: प्रश्न पहर :

loksabha election banner

--------

सामान्य विश्वविद्यालयों में इंटर, ग्रेजुएट, पीजी तथा वोकेशनल कोर्स में नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। एक साल बर्बाद नहीं हो इसके लिए सूबे के विद्यार्थियों के लिए नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) बेहतर विकल्प है। विभिन्न कोर्स में 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ 16 अक्टूबर तक छात्र नामांकन ले सकते हैं। सूबे में एनओयू का सत्र समय पर पूरा होता है। उक्त बातें बुधवार को जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'प्रश्न पहर' में विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. एसपी सिन्हा ने कहीं। प्रस्तुत हैं विद्यार्थियों और अभिभावकों के चंद सवाल और उनके जवाब -

-------------

सोशल वर्क पार्ट वन की सेकेंड परीक्षा का रिजल्ट कब तक प्रकाशित होने की संभावना है? संगमा कुमारी, पटेल नगर

- इंटर, स्नातक तथा पीजी के अधिसंख्य विषयों की सेकेंड परीक्षा का रिजल्ट प्रकाशित हो चुका है। वेबसाइट (www.ठ्ठश्रह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ) के माध्यम से इसकी जानकारी दी जा रही है। सोशल वर्क का रिजल्ट भी एक-दो दिनों में प्रकाशित कर दिया जाएगा। रिजल्ट के बाद पार्ट टू में आपको नामांकन अंकपत्र में निर्धारित तिथि तक ले लेना होगा।

मगध विश्वविद्यालय से पिछले माह पार्ट थ्री की परीक्षा 59 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ हूं। साल बर्बाद नहीं हो इसके लिए क्या विकल्प बचे हैं? संजय कुमार, जहानाबाद

- एनओयू के वर्तमान सत्र में 16 अक्टूबर तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ पीजी कोर्स में नामांकन ले सकते हैं। परीक्षा अगले साल मार्च-अप्रैल में होगी। सेशन लेट नहीं होगा। साल बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो एनओयू सबसे अच्छा विकल्प है।

एनओयू में किस-किस कोर्स के लिए कैंपस प्लेसमेंट की व्यवस्था है? साधना सिंह, पटना सिटी

- पिछले कुछ सालों से दर्जनों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां कैंपस के लिए पहुंच रही हैं। आवश्यकता के अनुसार कंपनियां इसमें सभी कोर्स के बच्चों को आमंत्रित करती हैं। वोकेशनल कोर्स की डिमांड सामान्य की तुलना में अधिक है। ¨हदी-अंग्रेजी अनुवाद में सर्टिफिकेट कोर्स ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।

बीएड में नामांकन लेने की क्या प्रक्रिया है? मैंने इसी साल स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

माला कुमारी, नालंदा

- एनओयू से बीएड करने के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में दो वर्ष के शिक्षण का अनुभव अनिवार्य है। सामान्य विद्यार्थी किसी भी ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड कोर्स में नामांकन नहीं ले सकते हैं। आप रेगुलर कोर्स के माध्यम से बीएड कर सकती हैं।

सूबे के सामान्य विश्वविद्यालयों में छात्राओं से नामांकन शुल्क नहीं लिया जाता है। एनओयू में क्या व्यवस्था है?

अंकिता सिंह, कंकड़बाग

- एनओयू में छात्राओं को नामांकन शुल्क में 25 फीसद छूट मिलती है। किसी भी कोर्स में नामांकन लेने पर यह व्यवस्था लागू है। वर्ष 2007 से छात्राओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। एनओयू के कुल नामांकन में आधे से अधिक छात्राओं की भागीदारी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.