पटना [जेएनएन]। पंज प्यारे की प्रभात फेरी के साथ ही शुक्रवार को दशमेश गुरु श्री गोविंद सिंह महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में 352वां प्रकाशोत्सव शुरू हो गया है। हाथी, घोड़े व बैंड बाजों के साथ पटना सिटी में प्रभात फेरी निकाली गयी। वहीं इसे लेकर देश—विदेश से हजारों सिख श्रद्धालु व संगत पहुंचने लगे हैं। उधर श्रद्धालुओं के लिए पानी के जहाज की सेवा शुरू की गई है। इसका डीएम कुमार रवि ने कंगन घाट में उद्घाटन किया।

शु्क्रवार की सुबह तक मुंबई, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कोलकाता, झारखंड से 2000 से अधिक सिख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से ढाई हजार से अधिक सिख संगत तख्त साहिब आ चुके हैं। श्रद्धालुओं को तख्त श्री हरिमंदिर परिसर में बने कमरों के अलावा आसपास के विद्यालयों तथा टेंट के कमरों में ठहराया जा रहा है। 

आज से शुरू हुए इस प्रकाशोत्सव समारोह का 13 जनवरी को समापन होगा। तख्त साहिब पहुंचे बाहरी संगत गुरु का बाग, कंगन घाट, सोनार टोली गुरुद्वारा, बड़ी संगत गायघाट, बाल लीला मैनी संगत गुरुद्वारा मत्था टेक रहे हैं। वहीं सुबह में पंज प्यारे के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गयी। बैंड—बाजों व हाथी—घोड़ों के साथ निकली प्रभात फेरी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे थे। 

दूसरी ओर डीएम कुमार रवि ने पानी के जहाज का शुभारंभ किया। 352वें प्रकाश पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जहाज सेवा शुरू की गई है। यह सेवा 14 जनवरी तक जारी रहेगी। पानी का जहाज कंगन घाट से गाय घाट तक चलाया जाएगा।

Posted By: Rajesh Thakur