- प्रकाश पर्व के समापन समारोह की तैयारी में जुटा पटना नगर निगम

- पेयजल व सड़क को लेकर कार्रवाई तेज, 10 तक होगा क्षतिग्रस्त नाले का निर्माण

- दिसंबर में एक बार फिर निगम करेगा मेहमानों के सामने बेहतर व्यवस्था का प्रदर्शन

-------

जागरण संवाददाता, पटना : गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के समापन समारोह की तैयारी को लेकर पटना नगर निगम जुट गया है। समारोह को लेकर निगम की ओर से होने वाली तैयारी 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। दो नवंबर को नगर विकास सह आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने भी कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया है। इसके तहत आयोजन क्षेत्र के आसपास की सभी नालों की सफाई करा दी गई है, जबकि सभी क्षतिग्रस्त नालों की मरम्मत 10 दिसंबर तक हो जाएगी। पटना नगर निगम की ओर से लगे सभी स्थायी प्याऊ को कार्यरत रखा गया है। जबकि अस्थायी प्याऊ स्थापित करने के लिए कवायद की जा रही है। यह कार्य 17 दिसंबर से आरंभ हो जाएगी। साथ ही जल जमाव कराने वाले सभी नाला को बंद करा दिया गया है।

--------------

: लगेंगे स्टील के डस्टबिन :

प्रकाश पर्व को लेकर पटना सिटी अंचल के आयोजन स्थल से जुड़े एरिया में स्टेनलेस स्टील का डस्टबिन लगाने का कार्य चल रहा है। यह कार्य 15 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे कचरा प्रबंधन में काफी मदद मिलेगी।

------

लगाएं जाएंगे अतिरिक्त ईओ व सिटी मैनेजर :

प्रकाश पर्व को लेकर पटना में अतिरिक्त सफाई मजदूर के साथ-साथ दूसरे शहरों से कार्यपालक पदाधिकारी व सिटी मैनेजर की प्रतिनियुक्ति होगी। इसके लिए नगर विकास सह आवास विभाग की ओर से कवायद की जा रही है। सभी पदाधिकारी शहर में सफाई व्यवस्था की निगरानी करेंगे।

---------

स्थापित होगा विशेष नियंत्रण कक्ष :

प्रकाश पर्व पर सफाई व्यवस्था को लेकर पटना नगर निगम की नियंत्रण कक्ष 24 घंटे का कार्य करेगी। एजेंसी के सुपरवाइजर तीनों शिफ्ट में घूम-घूम कर सफाई कार्यो का जायजा लेते रहेंगे। कहीं से शिकायत मिलने पर सीधे सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।

--------------

घाटों की होगी विशेष सफाई :

गंगा किनारे श्रद्धालुओं के आवागमन को लेकर गंगा घाटों की विशेष सफाई होगी। इसके लिए भी चार घाटों की सफाई व्यवस्था की जिम्मेवारी दी जाएगी। बताया जाता है कि सिख श्रद्धालु जल मार्ग से भी पटना सिटी गुरुद्वारा पहुंचेंगे। इसके लिए गायघाट, कंगनघाट, महावीर घाट एवं भद्रघाट की सफाई व्यवस्था भी एजेंसी के पास होगी।

------------------

प्रकाश पर्व में देश-विदेश से सिख श्रद्धालु आएंगे। उनके समक्ष प्रकाश पर्व के आगाज में सुविधा दी गई थी, उससे बेहतर सुविधा देने की कवायद की जा रही है। इससे प्रकाश पर्व का समापन समारोह भी एक यादगार पल साबित होगा।

- सीता साहू, मेयर, पटना।

----------------

प्रकाश पर्व समापन समारोह को लेकर निगम की ओर से तैयारी की जा रही है। यह तैयारी 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

- अभिषेक सिंह, नगर आयुक्त।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस